आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
जब कंधे पर बैग टाँगे ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंच गए थे ,जानें कौन हैं चर्चित आईपीएस प्रभाकर चौधरी

चर्चित आईपीएस प्रभाकर चौधरी

पुलिस प्रशासन

जब कंधे पर बैग टाँगे ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंच गए थे ,जानें कौन हैं चर्चित आईपीएस प्रभाकर चौधरी

पुलिस प्रशासन//Uttar Pradesh /Lucknow :

 उत्तर प्रदेश में रविवार को अचानक सरकार ने 14 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया। इनमें 10 जिलों के पुलिस कप्तान भी शामिल हैं। यूं तो उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पिछले कुछ समय से लगातार आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादले किश्तों में कर रही है। लेकिन, रविवार 30 जुलाई को हुए तबादले की काफी चर्चा हो रही है क्योंकि जिन पुलिस अधिकारियों का कल ट्रांसफर हुआ है, उनमें आईपीएस प्रभाकर चौधरी भी शामिल हैं। एसएसपी बरेली की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रभाकर चौधरी को ट्रांसफर लखनऊ पीएसी कर दिया गया है। उनकी जगह सीतापुर के एसपी घुले सुशील चंद्रभान को बरेली का नया वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बनाया गया है।

उनका ट्रांसफर बरेली लाठीचार्ज की घटना के महज कुछ घंटों के बाद हुआ है। एसएसपी बरेली की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रभाकर चौधरी को ट्रांसफर लखनऊ पीएसी कर दिया गया है। उनकी जगह सीतापुर के एसपी घुले सुशील चंद्रभान को बरेली का नया वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बनाया गया है। इस प्रकार प्रभाकर चौधरी का बरेली में कार्यकाल महज 5 माह का ही रहा। चौधरी का 13 साल के सर्विस में ये 21 वां ट्रांसफर है।

कौन हैं आईपीएस प्रभाकर चौधरी 

2010 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं।आईपीएस प्रभाकर चौधरी  की गिनती उत्तर प्रदेश के तेज तर्रार पुलिस अधिकारियों में होती है। वे बेहद ईमानदार प्रवृत्ति का शख्स माना जाता है। चौधरी अपने कर्तव्य और दायित्वों को लेकर काफी गंभीर माने जाते हैं। इसलिए वे जरूरत पड़ने पर कड़े फैसले लेने से नहीं हिचकते। मूलतः अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले प्रभाकर चौधरी ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर लिया था। 

इन जिलों के रहे हैं एसपी 

प्रभाकर चौधरी यूपी के कई जिलों में एसएसपी और एसपी के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वे बलिया, बिजनौर, देवरिया, बुलंदशहर और कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक के तौर पर काम कर चुके हैं। इसके अलावा वाराणसी, आगरा, मुरादाबाद और आगरा जैसे बड़े जिलों के एसएसपी रह चुके हैं। बरेली के एसएसपी के पद पर इसी साल मार्च माह में उनका तबादला हुआ था।

यूपी के अशोक खेमका के नाम से प्रसिद्ध  

आईपीएस प्रभाकर चौधरी को कुछ लोग सोशल मीडिया पर यूपी का अशोक खेमका भी बताते हैं। दरअसल, हरियाणा के आईएएस अधिकारी अशोक खेमका अपने तबादलों को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में रहे हैं। 2010 में आईपीएस के तौर पर अपना करियर शुरू करने वाले प्रभाकर चौधरी मात्र 13 साल में 21 ट्रांसफर पा चुके हैं। इस साल मार्च में जब उनकी बरेली के एसएसपी के पद पर तैनाती हुई थी, तब उन्होंने मीडिया को बताया था कि ये उनका 19वां जिला है। इनमें केवल मेरठ ही ऐसा जिला था, जहां उन्होंने एक साल कार्यकाल पूरा किया था। बाकी के जिलों में वे महज छह-सात माह ही टिक पाए।

साफ और स्वच्छ छवि रखने वाला आईपीएस अधिकारी

आईपीएस अधिकारी प्रभाकर चौधरी काम करने के अपने तरीके को लेकर पुलिस विभाग में जाने जाते हैं। बताया जाता है कि जून 2021 में जब उनकी मेरठ में पोस्टिंग हुई थी, तब वे चार्ज संभालने से पहले दो दिन की छुट्टी पर चले गए थे। इस दौरान उन्होंने पूरे जिला का मुआयना एक आम इंसान के तौर पर किया था और कानून व्यवस्था का जायजा लिया था। एक किस्सा उनका कानपुर देहात में पोस्टिंग के दौरान का भी मशहूर है।

जब कंधे पर बैग टाँगे ड्यूटी ज्वाइन करने पहुंच गए थे  

प्रभाकर चौधरी को जब देवरिया एसपी के पद से कानपुर देहात एसपी के पद पर तबादला कर दिया गया था, तब वो सरकारी गाड़ी के बजाय बस में सफर कर कानपुर देहात पहुंचे थे। बस स्टैंड से वह सीधे एसपी के बंगले पर पहुंचे, जहां मौजूद सुरक्षागार्ड उन्हें पहचान नहीं सका । गार्ड ने उनसे पूछा कि आपको किनसे मिलना है, इस पर उन्होंने कहा कि मैं जिले का नया एसपी हूं। ये सुनकर गार्ड हैरान रह गया। क्योंकि उसने पहली बार किसी एसपी को पीठ पर बैग लादे, बिना गाड़ी और सिक्योरिटी के देखा था।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments