आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
एटीएम लूटकर ‘मेवात गैंग’ ने जो किया, उसे जानकर हिल जाएंगे आप

क्राइम

एटीएम लूटकर ‘मेवात गैंग’ ने जो किया, उसे जानकर हिल जाएंगे आप

क्राइम //Rajasthan/Jaipur :

मेवात गैंग के इन बदमाशों को जयपुर पुलिस ने 5 सितंबर को एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। पुलिस ने इन्हें 5 दिन के लिए रिमांड पर लिया था। सोमवार को फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा। 5 सितंबर को जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस मुस्तैद रही थी। इनके पास से भारी मात्रा में कैश और दर्जनों एटीएम कार्ड बरामद हुए थे।

एटीएम ठगी को अंजाम देकर बदमाशों (मेवात गैंग) ने बैंकों को करोड़ों का चूना लगाया है। उस रकम से किसी बदमाश ने परिवार का लाखों रुपए का कर्ज चुकाया, तो किसी ने गांव में ही कपड़ों का शोरूम खोल लिया। किसी ने जयपुर में फ्लैट खरीद लिया। एक बदमाश ने तो ठगी की कमाई से अपने माता-पिता के लिए स्कॉर्पियो कार खरीदी। एक बदमाश ने तो गांव के पास ही हाईवे पर खेती की जमीन खरीदी है। जयपुर पुलिस की गिरफ्त में आए बदमाशों ने कुछ ऐसे चैंकाने वाले खुलासे किए हैं।
5 सितंबर को एयरपोर्ट से किया गया था गिरफ्तार
डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया- राजस्थान क्राइम ब्रांच काफी समय से इन बदमाशों की तलाश में थी। इन साइबर ठगों के मोबाइल सर्विलांस पर लगाए गए थे। क्राइम ब्रांच को पता चला कि कुछ साइबर ठग हैदराबाद से जयपुर आ रहे हैं। एडीजी क्राइम दिनेश एमएन के निर्देशन में एडिशनल एसपी की दो टीमें बनाई गईं। 5 सितंबर को जयपुर एयरपोर्ट पर क्राइम ब्रांच, एयरपोर्ट थाना पुलिस और डीसीपी ईस्ट टीम मौके पर मौजूद रही। फ्लाइट से उतरते हुए पांचों ठगों को एयरपोर्ट थाने लाया गया।
फ्लाइट से आते-जाते थे
पांचों बदमाशों को एयरपोर्ट थाने लाकर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की। इसके बाद जुबेर (32) पुत्र सोहराब खान, लुकमान दीन (37) पुत्र सुकल्ली, सद्दाम (35) पुत्र दीनू खान, मुश्ताक (28) पुत्र अली मोहम्मद और इदरीस (29) पुत्र इलियास की गिरफ्तारी दिखाई थी। इनके पास से 75 एटीएम कार्ड और 2 लाख 31 हजार रुपए कैश मिले थे। पूछताछ में बदमाशों ने पुलिस को बताया- साल 2018 से लगातार अपने जानकारों के एटीएम कार्ड लेकर ठगी की वारदात कर रहे हैं। तेलंगाना, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गुजरात जैसे दूसरों राज्यों में ठगी करने के लिए ये फ्लाइट से आया-जाया करते थे।
राजस्थान सहित कई राज्यों में एटीएम ठगी
डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया- बदमाशों से हुई पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं। पूछताछ में बदमाशों ने बताया कि वे राजस्थान में जयपुर सहित कई राज्यों में एटीएम ठगी कर चुके हैं। उन्हें आसानी से लोग 50 पर्सेंट कमीशन पर अपना एटीएम दे दिया करते थे। ये बदमाश एक महीने में तीन से चार बार दूसरे राज्यों के चक्कर लगाया करते थे। ठगी का यह तरीका बदमाशों ने हॉलीवुड फिल्म से सीखा है। जयपुर पुलिस ने अलवर और भरतपुर पुलिस को इस मेवात गैंग के बाकी बदमाशों की डिटेल दी है। जल्द से जल्द इन्हें गिरफ्तार करने के लिए भी कहा है। बदमाशों से मिले 75 एटीएम कार्ड मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। इन सभी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
कर्ज चुकाया, खुद के लिए शानदार गाड़ी खरीदी
पुलिस गिरफ्त में आए जुबेर ने पुलिस पूछताछ में बताया- 2018 से पहले उसके घर में खाने के लाले पड़े हुए थे। परिवार पर लाखों रुपए का कर्ज था। जब से उसने ठगी करनी शुरू की है, उसके परिवार के दिन बदल गए हैं। उसने परिवार के सारे कर्ज उतार दिए। साल 2021 तक 7.30 लाख रुपए सिर्फ कर्ज का चुकाया है। इसके बाद खुद के लिए एक शानदार गाड़ी खरीदी है।
तीन बीघा खेत खरीदा, बाइक खरीदी
इदरीस ने गांव में ही एक शोरूम बना लिया है। इसमें वह अलग-अलग राज्यों से लाए हुए कपड़े बेचता है। इसी प्रकार सद्दाम ने भी ठगी से आने वाले पैसों से एक स्कॉर्पियो गाड़ी खरीद ली है। साथ ही, गांव के बाहरी इलाके में तीन बीघा खेत भी खरीदा है। मुश्ताक ने पुलिस को बताया- वह पिछले 3 साल से ठगी के गेम में एक्टिव है। हाल ही में उसने पल्सर बाइक खरीदी है। अपने शौक पूरे करने के लिए वह जितना पैसा कमा रहा है, उसे नहीं लगता कि इसके अलावा अब वह कोई दूसरा काम कर पाएगा। लुकमान दीन से भी पूछताछ की जा रही है।
जयपुर पुलिस ने पुलिस और बैंकों को किया मेल
डीसीपी ईस्ट ज्ञानचंद यादव ने बताया- बदमाशों से हुई पूछताछ के बाद इनसे जुड़े लोगों के बारे में संबंधित थानों में जानकारी दे दी गई है। किस प्रकार ये लोग एटीएम ठगी के जरिए लाखों रुपए का बैंकों को चूना लगा चुके हैं। इस संबंध में बैंक की ओर से भी संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज होगा। इसके बाद पुलिस इन बदमाशों से आने वाले समय में पूछताछ करेगी। गिरफ्तार पांचों बदमाश पुलिस कस्टडी में 5 दिन के लिए रिमांड पर हैं। इन्हें सोमवार को कोर्ट में पेश कर आगे का रिमांड लिया जाएगा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments