आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
योगी सरकार ने कसी कमर ,करेंगे कांच की नगरी फ़िरोज़ाबाद में ‘फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप’ स्थापित

राजनीति

योगी सरकार ने कसी कमर ,करेंगे कांच की नगरी फ़िरोज़ाबाद में ‘फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप’ स्थापित

राजनीति//Uttar Pradesh /Lucknow :

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में विकसित करने की दिशा में, योगी सरकार ने फिरोजाबाद, जो कांच नगरी के नाम से प्रसिद्ध है, में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की योजना आरंभ की है।

फिरोजाबाद के ट्रांसपोर्ट नगर और पचवन क्षेत्र में विकसित हो रही यह टाउनशिप अपनी विशेषताओं के लिए जानी जाएगी। इसे न केवल शहर के आर्थिक विकास का एक हिस्सा बनाया जा रहा है, बल्कि रेजिडेंशियल, पर्यटन, आतिथ्य और वाणिज्यिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में भी इसका विकास किया जा रहा है। इसके डिजाइन, विस्तृत ले-आउट योजना और क्रियान्वयन के लिए प्रोजेक्ट प्रबंधन एजेंसी का चयन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण ने रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल के माध्यम से इस प्रक्रिया के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस टाउनशिप की योजना विशेष रूप से फिरोजाबाद में आने वाली अस्थायी आबादी को समायोजित करने के लिए बनाई गई है, जिससे शहर में पर्यटकों की आमद और सुविधाओं के विकास के साथ उनकी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

टाउनशिप में स्टार होटल और गेस्ट हाउसेस का निर्माण होगा, और यह सेवा आबादी के लिए आवासीय विकास, आवश्यक वाणिज्यिक सुविधाएं, खुले और हरित स्थान, जल संचयन तालाब, कुटीर उद्योग, गोदाम और अन्य सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए भी जगह प्रदान करेगा। यह एक एकीकृत टाउनशिप होगी जिसमें आवासीय, स्टार होटल, संस्थानों, उत्कृष्टता केंद्रों, वाणिज्यिक और अन्य सहायक बुनियादी ढांचे का विकास होगा।

टाउनशिप का विकास पांच मिनट सिटी कॉन्सेप्ट के आधार पर किया जाएगा, जिसमें 5 मिनट के अंतराल में सेक्टर की सभी सुविधाओं तक पहुंच संभव होगी। इसमें नर्सरी से माध्यमिक तक के स्कूल, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, डाक सेवाएं, पुलिस स्टेशन/नियंत्रण केंद्र, ई-सुविधा केंद्र, खेल केंद्र क्लब आदि का विकास शामिल होगा। इसके अलावा, टाउनशिप में मुख्य सड़क के दोनों ओर विशेष सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments