आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पहलवानों पर हुए एक्शन पर कड़ी आलोचना के बाद अब दिल्ली पुलिस ने अपनी सफाई में ये कहा

पहलवानों के खिलाफ हुए एक्शन की अब दिल्ली पुलिस ने दी सफाई 

स्पोर्ट्स

पहलवानों पर हुए एक्शन पर कड़ी आलोचना के बाद अब दिल्ली पुलिस ने अपनी सफाई में ये कहा

स्पोर्ट्स/कुश्ती/Delhi/ :

कल जंतर-मंतर पर धरना दे रहे महिला पहलवानों को जिस तरह दिल्ली पुलिस ने संसद भवन की ओर जाने से रोका, इसकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर वायरल हैं।अंतर्राष्ट्रीय पहचान प्राप्त इन  पहलवानों के साथ दिल्ली पुलिस के इस बर्ताव की कड़ी  आलोचना भी हो रही है | विपक्षी दलों ने भी पुलिस के एक्शन को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। अब घोर निंदा का सामना कर रही दिल्ली पुलिस ने रविवार के घटनाक्रम पर अपनी सफाई पेश की | 

दिल्ली में काफी गहमागहमी चल रही है। एक तरफ जहां नई संसद भवन की इमारत का भव्य उद्घाटन समारोह हो रहा था, वहीं इससे महज तीन किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली पुलिस और पहलवानों के बीच धक्कामुक्की,धक्का मुक्की हो रही थी। दिल्ली की सीमाएं भी अशांत थीं। हरियाणा से लगने वाले सिंघू और टीकरी बॉर्डर और यूपी से लगने वाले गाजीपुर बॉर्डर पर किसान संगठनों और खापों के नेता कार्यकर्ता दिल्ली में प्रवेश करने पर आमदा थे। 

भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष के खिलाफ धरने पर बैठे पहलवानों ने नए संसद भवन के सामने प्रदर्शन करने का ऐलान , उद्घाटन के समय पहलवानो का संसद की और बढ़ना किसी अनहोनी को आशंका को दर्शा रहा था |इसी के चलते दिल्ली पुलिस को पहलवानो के खिलाफ ऐसी कारवाही करनी पड़ी, ऐसा दिल्ली पुलिस का कहना है |

अब दिल्ली पुलिस ने दी सफाई 

पहलवानों के खिलाफ हुए एक्शन की निंदा का सामना कर रही दिल्ली पुलिस रविवार को हुई घटनाओं को लेकर बयान जारी किया है। दिल्ली पुलिस की उपायुक्त और पीआरओ सुमन नलवा ने कहा, कल के प्रदर्शन को लेकर पहलवानों से बातचीत की गई, पर उन्होंने कुछ भी सुनने से मना कर दिया। उसके बाद इन्हें हिरासत में लेना पड़ा। हमने शांतिपूर्ण तरीके से इन्हें हिरासत में लिया है। अगर ये कहीं और प्रदर्शन करने की इजाजत मांगेंगे तो इजाजत दी जा सकती है, मगर इन्हें जंतर-मंतर पर बैठने नहीं दिया जाएगा। 

साक्षी,विनेश, बजरंग समेत 109 पर एफआईआर दर्ज 

नलवा ने आगे कहा कि हमने 38 दिन से धरना पर बैठे पहलवानों को हर संभव सुविधा दी। लेकिन कल यानी रविवार को उन्होंने कानून तोड़े। इसलिए उन्हें हिरासत में लिया गया और शाम तक रिहा कर दिया गया। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत 109  लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। इन पर दंगा फैलाने और सरकारी काम में बाधा डालने जैसे आरोप लगाए गए हैं। इन मामलों में दोषी पाए जाने पर सात साल तक की सजा हो सकती है। 

हो सकता है हमारा एनकाउंटर करवा दें :विनेश ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

महिला रेसलर विनेश फोगाट ने सोमवार को दिल्ली पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली से पहलवान सामान लेकर वापस घर जा रहे थे, तो पुलिस पीछे लग गई। पुलिस ने बताया कि हम सिक्योरिटी के लिए हैं। हमने पूछा कि रविवार शाम साढ़े सात बजे जब हमें थाने से छोड़ा गया, तब वे कहां थे ? फोगाट ने आगे कहा कि क्या पता बृजभूषण ने ही अपने हथियारबंद आदमी भेजे हों और हमारा एनकाउंटर करा दिया जाए। 

कुल मिलाकर दिल्ली पुलिस के लिए कल  चुनौतियों से भरा रहा। हालांकि, जंतर-मंतर पर धरना दे रहे महिला पहलवानों को जिस तरह दिल्ली पुलिस ने संसद भवन की ओर जाने से रोका |इसकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर वायरल हैं। अंतरराष्ट्रीय खेल कार्यक्रमों में देश के लिए मेडल जीतने वाले इन पहलवानों के साथ दिल्ली पुलिस के इस बर्ताव की तीखी आलोचना भी हुई। विपक्षी दलों ने पुलिस के एक्शन को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments