आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आखिर नीरज चोपड़ा से क्यों होती है जलन..विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की पहली पदकविजेता अंजू बॉबी जॉर्ज को 

नीरज चोपड़ा और अंजू बॉबी जॉर्ज

स्पोर्ट्स

आखिर नीरज चोपड़ा से क्यों होती है जलन..विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की पहली पदकविजेता अंजू बॉबी जॉर्ज को 

स्पोर्ट्स//Rajasthan/Jaipur :

विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत की पहली पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज ने क्रिसमस पर पीएम आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान देश में खेलों को लेकर अपने दशक और वर्तमान की तुलना करते हुए अपने अनुभव बांटे।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में और नीरज चोपड़ा द्वारा पदक जीतने को लेकर उन्होंने कुछ अहम बातें कहीं और अपने अनुभव भी साझा किये।  

2003 में पेरिस में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज ने देश में खेलों को बढ़ावा देने और बदलाव के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया। इस महान खिलाडी ने अपने 25 साल के करियर में देखे गए परिवर्तनों पर विचार किया। अंजू ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब दो दशक पहले उन्होंने भारत के लिए पहला वैश्विक पदक हासिल किया था, तब भी उनका विभाग उन्हें पदोन्नति देने से झिझक रहा था।

बांटा अपने दशक का दुःख 

“एक खिलाड़ी के रूप में, मैं लगभग 25 वर्षों से यहाँ थी और मैं बहुत सारे बदलाव देख रही  हूँ। 20 साल पहले जब मुझे भारत का पहला वैश्विक पदक मिला, तब भी मेरा विभाग मुझे प्रमोशन देने के लिए तैयार नहीं था। लेकिन नीरज (चोपड़ा) को पदक मिलने के बाद, जिस तरह से हम जश्न मना रहे हैं, मैंने उसमें बदलाव देखा है... मुझे उनसे ईर्ष्या होती है क्योंकि मैं गलत युग में थी,'' अंजू ने कार्यक्रम के दौरान नीरज चोपड़ा के पदक के हालिया जश्न का जिक्र करते हुए टिप्पणी की कि खेल परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव देखे गए।

बता दें कि जब नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता था तो वे ओलम्पिक में पदक जीतने वाले दुसरे और स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय थे।

महिला सशक्तिकरण पर आज के हालात 

सभा को संबोधित करते हुए, अंजू ने महिला सशक्तिकरण के विकास के बारे में बात करते हुए कहा, "महिला सशक्तिकरण अब केवल एक शब्द नहीं है। हर भारतीय लड़की सपने देखने के लिए तैयार है, और वे जानती हैं कि उनके सपने सच होंगे।"

भविष्य में खेलों में भारत का स्थान 

प्रधान मंत्री मोदी, जिन्होंने क्रिसमस पर ईसाई समुदाय के साथ बातचीत की, ने कार्यक्रम की मेजबानी की, और अंजू बॉबी जॉर्ज प्रमुख उपस्थित लोगों में से थे। भारत के खेल भविष्य के बारे में आशा व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि निकट भविष्य में, हम (खेल जगत में) शीर्ष पर होंगे।"

महान भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज के बारे में 

विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के अलावा, अंजू बॉबी जॉर्ज ने अपने करियर में कई पुरस्कार हासिल किए, जिनमें 2003 के एफ्रो-एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2004 के एथेंस ओलंपिक खेलों में 6.83 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन शामिल है। उनके योगदान को 2002 में अर्जुन पुरस्कार, 2003 में खेल रत्न और 2004 में पद्म श्री, जो भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है, जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से मान्यता मिली। 2005 में आईएएएफ (आइएएएफ) विश्व एथलेटिक्स फाइनल में उन्होंने रजत पदक जीता, इस प्रदर्शन को वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन मानती हैं।भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जार्ज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स से वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका है <

/p>

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments