आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
क्यों उठी चर्चा की लहर DeepFake वीडियो पर , सरकार ने कही अहम बात, रश्मिका ने भी लिखा ट्वीट

डीपफेक वीडियो तकनीक की एक नई समस्‍या बनकर सामने आए हैं।

तकनीक

क्यों उठी चर्चा की लहर DeepFake वीडियो पर , सरकार ने कही अहम बात, रश्मिका ने भी लिखा ट्वीट

तकनीक//Maharashtra/Mumbai :

डीपफेक वीडियो तकनीक की एक नई समस्‍या बनकर सामने आए हैं। एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया है, जिसके बाद एक बार फिर ये विवादित एआई टेक्नोलॉजी सुर्खियों में है, लेकिन इस बार रश्मिका के इस वीडियो को लेकर विवाद ज्‍यादा बढ़ गया है। इस मामले में सामने आए पुष्‍पा फिल्‍म की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो को लेकर केन्‍द्रीय मंत्री ने अहम बात कही है। 

???? There is an urgent need for a legal and regulatory framework to deal with deepfake in India.

You might have seen this viral video of actress Rashmika Mandanna on Instagram. But wait, this is a deepfake video of Zara Patel.

This thread contains the actual video. (1/3) pic.twitter.com/SidP1Xa4sT

— Abhishek (@AbhishekSay) November 5, 2023

क्यों उठी चर्चा की लहर Deep Fake वीडियो पर , सरकार ने कही ये अहम बात, रश्मिका ने भी लिखा ट्वीट 

पिछले कुछ समय से लगातार सामने आ रहे डीप फेक वीडियो हर जगह चर्चा का विषय बने हुए हैं। इस मामले में सामने आए पुष्‍पा फिल्‍म की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीप फेक वीडियो को लेकर केन्‍द्रीय मंत्री ने अहम बात कही है।  केन्‍द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मामले में अपनी बात कहते हुए कहा है कि इस तरह के वीडियो को लेकर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म को देखना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि सरकार नियमों के अनुसार अगर कोई ऐसा वीडियो पोस्‍ट करता है तो शिकायत के बाद उसे 36 घंटों के अंदर हटाना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सभी डिजिटल नागरिकों की प्राइवेसी की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है।   

क्‍या बोले राजीव चंद्रशेखर? 

केन्‍द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मामले में ट्विटर पर किए गए एक ट्ववीट पर अपनी बात कहते हुए कहा कि केन्‍द्र की नरेन्‍द्र मोदी सरकार सभी डिजिटलनागरिकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए संकल्पित है।  आईटी नियम अप्रैल 2023 के अनुसार किसी भी प्‍लेटफॉर्म के लिए ये सुनिश्‍चत करना जरूरी है कि कोई यूजर गलत जानकारी साझा न करे।  अगर कोई ऐसा करता है तो उसे 36 घंटे के अंदर प्‍लेटफॉर्म से हटाना होगा। अगर प्‍लेटफॉर्म ऐसा नहीं करता है तो नियम 7 के तहत उस पर आईपीसी की धाराओं के तहत कोर्ट में कार्रवाई की जा सकती है। उन्‍होंने ये भी कहा कि डीप फेक वीडिया नया और उससे भी अधिक खतरनाक स्‍वरूप है और प्‍लेटफॉर्म को उस पर कार्रवाई करने की जरूरत है। 

आखिर क्‍या है मंदाना के इस वीडियो में? 

सुपरहिट फिल्‍म पुष्‍पा की अभिनेत्री रही रश्मिका मंडाना का एक डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वो ब्‍लैक कलर के आउटस्‍कर्ट में एलीवेटर में आती हुई दिखाई दे रही हैं।  इस वीडियो को एक पत्रकार और शोधकर्ता अभिषेक कुमार ने ट्वीट किया था। उनके इस ट्वीट पर कोट लिखते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने ये बात कही। 

वीडियो पर रश्मिका ने कही अहम बात 

इस पूरे मसले पर कुछ देर पहले अभिनेत्री रश्मिका ने भी ट्वीट करते हुए अहम बात कही है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा-
इसे साझा करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे, ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। 

ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो आज तकनीक के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान का सामना कर रहे हैं। 
आज, एक महिला और एक अभिनेत्री के रूप में, मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरी सुरक्षा और सहायता के लिए मेरे साथ हैं। लेकिन अगर मेरे साथ ऐसा तब होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में था, तो मैं सचमुच सोच भी नहीं सकता कि मैं इससे कैसे निपट सकता था। 
इससे पहले कि हममें से अधिक लोग इस तरह की पहचान की चोरी से प्रभावित हों, हमें एक समुदाय के रूप में और तत्परता से इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments