आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
जयपुरवासियों के लिए खुशखबरी ! तालकटोरा में फिर शुरू होगी बोटिंग,डबल डेकर मिनी क्रूज चलाने की तैयारी

तालकटोरा में फिर शुरू होगी बोटिंग,डबल डेकर मिनी क्रूज चलाने की तैयारी

पर्यटन

जयपुरवासियों के लिए खुशखबरी ! तालकटोरा में फिर शुरू होगी बोटिंग,डबल डेकर मिनी क्रूज चलाने की तैयारी

पर्यटन//Rajasthan/Jaipur :

जयपुर के परकोटा स्थित तालकोटरा झील  में एक फिर पयर्टकों के लिए बोटिंग शुरू करवाई जाएगी। इस बार सिंगल पेडल और मोटर बोट के अलावा मिनी क्रूज (डबल डेकर) भी चलाने पर विचार किया जा रहा है। गोवा व अन्य टूरिस्ट पैलेस में इन डबल डेकर में  क्रूज में छत पर म्यूजिक पार्टी का आयोजन होता है और टूरिस्ट को लंच, डिनर या ब्रेक फास्ट दिया जाता है। इसके लिए अब जयपुर स्मार्ट सिटी की ओर से टैंडर जारी किए गए।  संभावना है कि मानसून के बाद ये टूरिज्म एक्टिविटी शुरू कर दी जाएगी। स्मार्ट सिटी की ओर से जारी टैंडर में प्राइवेट ऑपरेटर से प्रस्ताव मांगे है। टेंडर में कंपनियों के आने बाद  शेड्यूल और अन्य चीजे फाइनल की जाएगी। 

वॉलसिटी एरिया में साइकिल चलाने पर फोकस

स्मार्ट सिटी की तरफ से जयपुर शहर के परकोटा एरिया में घूमने आने वाले ट्यूरिस्ट साइकिल पर चारदीवारी घूम सके, इसके लिए 50 साइकिल स्टैण्ड भी बन सकता  है। इन स्टैंड पर साधारण साइकिल के अलावा गियर बाली साइकिल टूरिस्ट को मुहैय्या करवाई जाएगी। इन के अलावा जो भी पुराने साइकिल स्टैंड है उन्हें भी ठीक करके शुरू करवाया जाएगा।

पहले पैडल और मोटर बोट के जरिए होती थी बोटिंग

साल 2015 में वसुंधरा राजे की  सरकार के समय तालकटोरा में नगर निगम जयपुर ने बोटिंग शुरू करवाई थी। तब टूरिस्ट को पैडल और मोटर बोट के जरिए तालकटोरा में घुमाया जाता था, लेकिन बाद में ये बंद कर दी। पानी कम होने और गंदगी ज्यादा होने के कारण प्रशासन ने इस टूरिज्म एक्टिविटी को बंद करवा दिया था।

डबल डेकर और सिंगल बोटिंग के लिए अलग-अलग रेट

प्रस्ताव  की शर्तो में कंपनी से दो तरह की बोटिंग करवाने के प्रस्ताव मांगे है। इसमें एक डबल डेकर बोटिंग है, जिसमें छोटा क्रूज जैसी बोट होगी। इसमें म्यूजिक पार्टी के आयोजन के साथ पर्यटकों को  ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर भी दिया जायेगा । इसके लिए इंडियन टूरिस्ट के लिए 250 रुपए से लेकर 800 रुपए तक चार्ज किया जायेगा , जबकि विदेशी टूरिस्ट के लिए 500 से लेकर 1600 रुपए तक चार्ज किया जायेगा ।

टेण्डर को शतों में कंपनी से दो तरह की बोटिंग करवाने के प्रस्ताव मांगे है। इसमें एक डबल डेकर बोटिंग है, जिसमें छोटा क्रूज जैसी बोट होगी। इसमें म्यूजिक पार्टी के आयोजन के साथ  पर्यटकों को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर भी दिया जाए। इसके लिए इंडियन टूरिस्ट के लिए 250 रुपए से लेकर 800 रुपए तक चार्ज किया जायेगा  जबकि विदेशी टूरिस्ट के लिए 500 से लेकर 1600 रुपए तक चार्ज किया जायेगा ।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments