आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
व्हाट्सएप DP का स्क्रीनशॉट अब नहीं लिया जा सकता; दुरुपयोग से बचने के लिए कंपनी का बड़ा फैसला!

व्हाट्सएप DP का स्क्रीनशॉट अब नहीं लिया जा सकता

तकनीक

व्हाट्सएप DP का स्क्रीनशॉट अब नहीं लिया जा सकता; दुरुपयोग से बचने के लिए कंपनी का बड़ा फैसला!

तकनीक//Rajasthan/Jaipur :

डीपफेक की मदद से धोखाधड़ी की संख्या बढ़ रही है। इसलिए कई एक्सपर्ट लोगों से सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें शेयर करते समय सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं। कई लोग अपनी तस्वीरों का दुरुपयोग होने से रोकने के लिए व्हाट्सएप डीपी भी नहीं रखते हैं। हालांकि, अब वॉट्सऐप में एक नया फीचर आएगा, जो यूजर्स को दूसरे लोगों की डीपी के स्क्रीनशॉट लेने की इजाजत नहीं देगा।

यह फीचर फिलहाल व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। यह फीचर जल्द ही आम यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

व्हाट्सएप बीटा इंफो (डब्ल्यूएबीटाइंफो) वेबसाइट ने यह जानकारी दी है। यह फीचर फिलहाल वॉट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। यह फीचर जल्द ही आम यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया है।

जब वॉट्सऐप नया था तो यूजर्स एक-दूसरे की प्रोफाइल पिक्चर भी सेव कर सकते थे। हालांकि, 2019 में कंपनी ने इस फीचर को बंद कर दिया था। इसके बाद भी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेना संभव हो पाया। हालांकि, व्हाट्सएप ने अब इस फीचर को बंद करने के लिए कदम उठाया है क्योंकि इससे ऐसी तस्वीरों के गलत इस्तेमाल का खतरा है। 

यह नया फीचर स्नैपचैट या गूगल पे की तरह ही काम करेगा। यदि कोई व्यक्ति DP का स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करता है, तो उसे स्क्रीन पर 'ऐप प्रतिबंधों के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता' संदेश दिखाई देगा। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह स्क्रीनशॉट ब्लॉक फीचर आने वाले हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments