आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर क्या हैं दिल्ली सहित उत्तर भारत में बरसात के आसार, जयपुर में बुधवार शाम को पानी ही पानी

आजादी का अमृत महोत्सव

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर क्या हैं दिल्ली सहित उत्तर भारत में बरसात के आसार, जयपुर में बुधवार शाम को पानी ही पानी

आजादी का अमृत महोत्सव//Delhi/New Delhi :

गुरुवार, 15 अगस्त 2024 को देश का स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। देश की राजधानी नयी दिल्ली में राष्ट्र स्तरीय समारोह मनाया जाना है। देश के उत्तर भारत में जिस प्रकार से बरसात हो रही है, उसे देखते हुए प्रश्न पूछा जाने लगा है कि क्या इतनी बरसात के हालात में स्वतंत्रता दिवस का समारोह मनाया जा सकेगा..?   मौसम विभाग का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में मध्यम स्तर की बरसात होने की संभावना है। दूसरे ओर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में भी मानसून अपने पूरे रंग में है।  दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 14 से 16 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। खासतौ पर 15 और 16 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है। वहीं 17 से 19 अगस्त तक बारिश का जोर हल्का पड़ेगा, वहीं अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री रह सकता है।

राजस्थान में भारी बरसात

राजस्थान में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्से के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कहीं कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, इस दौरान सर्वाधिक नौ सेंटीमीटर बारिश अलवर के मंडावर और अजमेर के भिनाय में दर्ज की गई। वहीं दौसा के लालसोट में छह सेंटीमीटर, झुंझुनूं के उदयपुर वाटी में छह सेंटीमीटर, टोंक के निवाई में पांच सेंटीमीटर, जयपुर के पावटा, चित्तोडगढ़ के भैंसरोडगढ़ , जैसलमेर के पोखरण, पाली के रायपुर, जोधपुर के शेरगढ में पांच पांच सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर चार सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। केन्द्र ने बुधवार को जयपुर, झुंझुनू, सीकर और नागौर जिलों में बहुत भारी बारिश और अजमेर, अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, जोधपुर और पाली जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में जल प्लावन के हालात

जयपुर में बुधवार शाम को इतनी जोर से बरसात हुई कि पूरे शहर में जगह-जगह पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार आज 14 अगस्त, रात 8:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर 40 मिमी बरसात दर्ज की गई है। जयपुर में लगातार बरसात से सड़कें लबालब होने के कारण राहगीरों ने दुकानों में शरण ले रखी है। पैदल चलने की भी स्थिति नहीं होने के कारण लोग बरसात रूकने एवं पानी के उतरने का इंतजार कर रहे हैं। अनेक स्थानों पर जयपुर में सड़कों पर जाम लगा हुआ है। जयपुर में सोडाला, गुर्जर की थड़ी, गांधी पथ वैशाली नगर, 200 फीट बाईपास, रिद्धि सिद्धि चौराहा, सहकार मार्ग, टोंक फाटक, बरकत नगर, रामबाग, 22 गोदाम सर्किल सहित कई इलाकों में पुलिस ने सड़कों पर 4 फीट से अधिक पानी भरने के कारण ट्रैफिक को डाइवर्ट कर दिया है और वाहन चालकों को पानी में से नहीं गुजरने की सलाह दी है।

राजस्थान के लिए मौसम विभाग की घोषणा

आज भी उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर परिसंचरण तंत्र अवस्थित है तथा सतह से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तृत है तथा मानसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से 14-15 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी व कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 17 अगस्त के बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में आगामी 3-4 दिन कुछ भागों में तेज मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ मध्यम से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments