आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
वी4यू रेडियो के हिंदी बचाओ-हिंदी पढ़ाओ अभियान में देखिये और सुनिए चंद्रशेखर वर्मा से बातचीत..

सामाजिक

वी4यू रेडियो के हिंदी बचाओ-हिंदी पढ़ाओ अभियान में देखिये और सुनिए चंद्रशेखर वर्मा से बातचीत..

सामाजिक//Maharashtra/Mumbai :

हिंदी को पढ़ाने और सिखाने के लिए भारत ही नहीं दुनिया भर में प्रयास हो रहे हैं। कनाडा का वी4यू रेडियो भी हिंदी बचाओ-हिंदी पढ़ाओ अभियान के माध्यम से इस हवन में अपना सक्रिय योगदान दे रहा है। इस अभियान के तहत भाषा और विशेषतौर पर हिंदी की सेवा करने वालों से न केवल बातचीत की जाती है बल्कि इस बातचीत का सीधा प्रसारण भी किया जाता है। इस बार विश्व हिंदी दिवस यानी 10 जनवरी 2024 को मूर्धन्य साहित्यकार स्वर्गीय श्री भगवती चरण वर्मा के पौत्र चंद्रशेखर वर्मा से बातचीत का वी4यू रेडियो पर भारतीय समयानुसार रात  09ः 30 बजे जीवंत (लाइव) प्रसारण किया जाएगा।  

हिंदी साहित्य के एक बड़े हस्ताक्षर श्री भगवती चरण वर्मा के पौत्र और प्रसिद्ध लेखक श्री धीरेन्द्र वर्मा के पुत्र चन्द्र शेखर वर्मा को साहित्य विरासत में मिला है। वे हिंदी ,अंग्रेजी और उर्दू तीनों भाषाओँ के जानकार है। चन्द्र शेखर वर्मा कई प्रकाशनों से सलाहकार के रूप में जुड़े हुए हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि हाल ही में प्रकाशित चौदह लेफ़्ट चौदह राइट पुस्तक उनका कहानी संग्रह है। इसके अतिरिक्त सरकारी काम काज में नैतिकता और शुचिता के विषय पर उनकी पुस्तक शीघ्र ही प्रकाशित होने वाली है। 
चंद्रशेखर वर्मा लखनऊ दूरदर्शन पर चंद्रशेखर वर्मा स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम करते रहे हैं। इसके अलावा न्यूज़ 18 चैनल पर वह एक जीवन शैली विशेषज्ञ के रूप में आमंत्रित किए जाते रहे हैं। कविताओं के क्षेत्र में भी चंद्रशेखर वर्मा एक जाना माना नाम है, इनके लोकप्रिय गीत और ग़ज़लें देश के कई मंचों पर सुनी गईं हैं। देश के बहुत से समाचार पत्रों एवं कई पत्रिकाओं में इनके लेख और निबन्ध प्रकाशित हो चुके हैं। मनोविज्ञान और प्रबंधन में परास्नातक चन्द्र शेखर वर्मा जाने माने वक्ता और मोटिवेटर हैं जिन्हें न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत सराहा गया है। वर्तमान में चंद्रशेखर वर्मा एमिटी विश्वविद्यालय में उप निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

वी4यू के लिए चंद्रशेखर वर्मा से बातचीत करेंगे कनाडा में लंबे समय से हिंदी की सेवा में संलग्न राजीव रंजन। वे अल्बर्टा हिंदी एसोसिएशन और हिंदी स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं। उनके साथ जुड़ेंगी मुंबई से हिंदी साहित्य प्रेमी, टैरो कार्ड रीडर, पीएलआर थेरेपिस्ट और रेकी हीलर यामिनी चतुर्वेदी। इनके अलावा इस बातचीत में न्यूजठिकाना डॉट कॉम के संपादक राकेश रंजन भी सम्मिलित रहने वाले हैं।   

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments