आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Rajasthan Election 2023: राजस्थान में अब 23 की जगह 25 नवंबर को होगा मतदान, 3 दिसंबर को घोषित होंगे नतीजे

राजस्थान में अब 23 की जगह 25 नवंबर को होगा मतदान

चुनाव

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में अब 23 की जगह 25 नवंबर को होगा मतदान, 3 दिसंबर को घोषित होंगे नतीजे

चुनाव//Rajasthan/Jaipur :

भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में बदलाव करने का फैसला किया। बुधवार को घोषित चुनाव आयोग के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवंबर के बजाय 25 नवंबर को होंगे। चुनाव एक ही चरण में होंगे और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि उसे विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से मतदान की तारीख में बदलाव के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे

 

3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है। राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटों के लिए अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को राजस्थान में मतदान होगा। 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में बदलाव करने का फैसला किया। नए कार्यक्रम के मुताबिक, मतदान 23 नवंबर की बजाय 25 नवंबर (शनिवार) को होगा।

बदलाव का कारण ये बताया चुनाव आयोग ने

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि उसे विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से मतदान की तारीख में बदलाव के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे। चुनाव आयोग के मुताबिक, विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने 25 नवंबर को कई धार्मिक आयोजन और शादियां होने की बात कही थी।
पाली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद पीपी चौधरी ने निर्वाचन आयोग को राजस्थान चुनाव की तारीख (23 नवंबर) बदलने के लिए पत्र लिखा था। उन्होंने देवउठनी ग्यारस पर शादियों को देखते हुए मतदान की तारीख बदलने की मांग की थी।

 चुनाव की प्रमुख तारीख

अधिसूचना जारी होने की तिथि:            30 अक्टूबर
नामांकन करने की अंतिम तिथि:             6 नवंबर
उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि:   9 नवंबर
मतदान की तिथि:                            25 नवंबर
मतगणना की तिथि:                             3 दिसंबर

5 करोड़ मतदाता करेंगे नेताओं के भाग्य का फैसला

राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत होने वाले मतदान में सवा 5 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। राजस्थान में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच होता है। इस मरूधर प्रदेश में कुछ क्षेत्रीय पार्टियां भी हैं जो चुनिंदा क्षेत्रों में अपना प्रभाव रखती हैं।

राजस्थान में 200 विधानसभा क्षेत्र हैं। राज्‍य विधानसभा के पिछले चुनाव (2018) में कुल 200 सीटों में कांग्रेस को 99 एवं बीजेपी को 73 सीटें मिलीं। अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर BSP प्रत्याशी के निधन के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया जो 28 जनवरी को हुआ। इसमें भी कांग्रेस ने बाजी मारी। वर्तमान में, राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में है।अशोक गहलोत ने 17 दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी । राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल  आगामी 14 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है।

3 दिसंबर की मतगणना के बाद आ जायेगा इन पांचो राज्यों की किस्मत का फैसला , यहाँ जानें  इन चुनावों से सम्बंधित सारी ख़ास बातें 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments