आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
IPL 2023 : पांच छक्कों से छीन ली गुजरात के जबड़ों से जीत और सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा शाहरुख़ का ट्वीट 'झूमे जो रिंकू'

स्पोर्ट्स

IPL 2023 : पांच छक्कों से छीन ली गुजरात के जबड़ों से जीत और सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा शाहरुख़ का ट्वीट 'झूमे जो रिंकू'

स्पोर्ट्स/क्रिकेट// :

IPL2023 : "यक़ीन था कि मैं कर सकता हूं क्योंकि पिछले साल भी एक मैच में कुछ ऐसा ही हुआ था। लेकिन ऐसा सोचा नहीं था कि पाँच छक्का मार सकता हूँ। जैसी गेंद आती गई वैसे शॉट्स मारता चला गया"

ये कहा रिंकू सिंह ने  अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ आख़िरी ओवर में लगातार पाँच छक्के लगाकर आईपीएल में अपनी टीम केकेआर को जीत दिलाने और इतिहास रचने के बाद। 

IPL 2023 News : क्रिकेट में ऐसी पारी पहले नहीं खेली गई थी क्योंकि आख़िरी ओवर में पाँच छक्के जड़ने का कारनामा रिंकू सिंह से पहले किसी ने नहीं किया था। हालाँकि युवराज सिंह, गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री सरीखे क्रिकेटरों ने एक ओवर में छह छक्के मारने का कमाल दिखा चुके हैं , ऋतुराज गायकवाड़ ने (नो बॉल समेत) एक ओवर में सात छक्के लगाए थे, लेकिन उनमें से कोई भी आख़िरी ओवर में नहीं बने थे। 

मैच का आखिरी ओवर यश दयाल डाल रहे थे, रिंकू सिंह ने उनकी आख़िरी पांच गेंदों पर पांच छक्के जड़े

आख़िरी ओवर का धमाल 
गुजरात टाइटंस आईपीएल 2023 में लगातार अपनी तीसरी जीत से बस छ बाल कि दूरी पर थी ,लेकिन रिंकू सिंह ने जीत उनके जबड़े से छीन लिया।अंतिम ओवर से ठीक पहले रिंकू ने एक छक्का और एक चौका लगाया। इसके बावजूद अभी आख़िरी ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 29 रन असंभव सा दिखने वाला लक्ष्य था। 
इस आखिरी ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने एक रन लिया। अब पाँच गेंदों पर 28 रन बनाने थे।  गेंद यश दयाल के हाथों में थी, सामने रिंकू सिंह बैटिंग कर रहे । 

ओवर की दूसरी गेंदः लॉन्ग ऑफ़ पर छक्का लगाया
ओवर की तीसरी गेंदः दूसरा छक्का स्क्वेयर लेग बाउंड्री के बाहर भेजा
ओवर की चौथी गेंद: तीसरा छक्का लॉन्ग ऑफ़ के बाहर
ओवर की पांचवीं गेंदः चौथा छक्का लॉन्ग ऑन पर मारा
ओवर की आख़िरी गेंदः लॉन्ग ऑन के बाहर एक और दनदनाता छक्का.

क्रिकेट में ऐसा धमाल इससे पहले नहीं देखा गया था।  लोगो का उत्साह अपने चरम पर पहुंच गया था। इस मैच में शिखर धवन ने 99 रन बनाए,वेंकटेश अय्यर ने 83 रनों की तूफ़ानी पारी खेली,राहुल त्रिपाठी ने भी तेज़ 74 रन बनाए,विजय शंकर ने भी आखिरी दो ओवरों में पांच छक्के लगाए और 63 रन बनाए, साई सुदर्शन ने भी 53 रन जुटा। और तो और राशिद ख़ान ने हैट्रिक भी ली, लेकिन  रिंकू सिंह ने आख़िरी ओवर में पांच छक्कों से इतिहास बना दिया। रिंकू सिंह ने जो आखिरी सात गेंदें खेलीं उस पर 4, 6, 6, 6, 6, 6, 6 का स्कोर किया. यानी सात गेंदों में 40 रन बनाए.

सोशल मीडिया पर छा गए रिंकू; बधाइयों का ताँता 
कुछ ही देर  में शाहरुख़ ख़ान का बधाई संदेश "झूमे जो रिंकू" सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा। रिंकू ने भी उन्हें लगातार सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद बोला। 

सचिन तेंदुलकर ने लिखा, "ये मैच लगातार बदलता रहा। हमें लगा कि राशिद ख़ान की हैट्रिक गेम चेंजर बनेगी लेकिन रिंकू की पावर हिटिंग ज़ोरदार थी ,अंतिम पलों में ख़ूब मज़ा आया।  यह मैच हमें सिखाता है कि जब तक ओवर ख़त्म न हो जाए मैच ख़त्म नहीं होता "

पावर हिटिंग के लिए मशहूर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने लिखा, "आख़िरी ओवर में पाँच छक्के....लक्ष्य का पीछा करते हुए आख़िरी ओवर में ऐसा आपने कभी नहीं देखा होगा "

भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी लिखती हैं, "जब लगा कि मैच इससे बेहतर नहीं हो सकता तभी केकेआर ने हमें ग़लत साबित कर दिया।  रिंकू सिंह को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए प्रणाम"

पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने लिखा, "आज रिंकू ने आख़िरी ओवर के थ्रिलर की परिभाषा बदल दी। आख़िरी छह गेंदों वाला क्लाइमेक्स सुना था।  आख़िरी पाँच गेंदों पर छक्के सपने में भी नहीं सोचा था।  रिंकू क्या लाजवाब फिनिशर हैं। "
 
2014 में हुए विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के उस मैच को मोहम्मद कैफ़ ने याद किया जिसमे  रिंकू सिंह ने डेब्यू किया थ। उसमें उन्होंने मोहम्मद कैफ़ के साथ शतकीय साझेदारी निभाई थी। रिंकू ने 83 रनों की पारी खेली थी जबकि मोहम्मद कैफ़ ने 74 रन बनाए थे। वे कहते हैं, "यूपी के साथ उनका पहला सत्र मेरा आख़िरी था ये उन क्रिकेटरों में से हैं, जो बहुत कड़ी मेहनत करते हैं"

गौरतलब है कि ऐसे समय में जब कोलकाता के सात खिलाड़ी पविलियन लौट गए और आख़िरी ओवर में जीत के लिए 29 रन चाहिए थे। तब लग रहा था कि गुजरात ने इस मैच पर पूरी तरह अपना नियंत्रण बना लिया है और अब कोलकाता मुक़ाबला नहीं जीत सकेगा। लेकिन रिंकू सिंह अलग ही मूड में थे और आख़िरी ओवर में लगातार पांच छक्के लगाकर उन्होंने कोलकाता को जीत दिला दी। 
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments