आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Valentine Day 2024 : गूगल भी मना रहा है आज रोचक वैलेंटाइन डे , डूडल पर पेश की प्यार की रासायनिक क्विज

Valentine Day 2024: गूगल भी मना रहा है आज रोचक वैलेंटाइन डे

मनोरंजन जगत

Valentine Day 2024 : गूगल भी मना रहा है आज रोचक वैलेंटाइन डे , डूडल पर पेश की प्यार की रासायनिक क्विज

मनोरंजन जगत//Rajasthan/Jaipur :

वैलेंटाइन डे गूगल डूडल: गूगल डूडल का एक खास दिन मनाने का गूगल डूडल है। पिछले कुछ सालों से गूगल ने अपने डूडल में खास छोटे गेम जोड़ने शुरू किए हैं। जो न केवल उपयोगकर्ताओं को दिन के बारे में सूचित करता है, बल्कि उनका मनोरंजन भी करता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर गूगल ने अपने डूडल में एक गेम भी पेश किया है, जो लोगों का ध्यान अपनी और खींच रहा है। 
 

वैलेंटाइन डे गूगल डूडल:

वैज्ञानिक नजरिए से प्यार के सार का जश्न मनाते हुए, Google ने इस वैलेंटाइन डे पर "डाय ऐटोमिक बॉन्ड्स" के निर्माण पर केंद्रित एक इंटरैक्टिव डूडल प्रस्तुत किया। पोस्ट ने इसके पीछे के रसायन विज्ञान को स्पष्ट किया, जिसमें कहा गया कि डाय ऐटोमिक अणु दो परमाणुओं के बीच एक बंधन के माध्यम से बनते हैं।

स्पष्टीकरण में एच2 (हाइड्रोजन गैस) जैसे उदाहरणों पर प्रकाश डाला गया, जहां बंधन समान तत्वों और एचसीएल (हाइड्रोजन क्लोराइड) के बीच होता है, जहां इसमें दो अलग-अलग तत्व शामिल होते हैं। 'विपरीत चीजें आकर्षित करती हैं' के सिद्धांत पर जोर देते हुए पोस्ट में इस बात पर जोर दिया कि अलग-अलग विशेषताओं वाले तत्वों के बीच बंधन स्थापित किए जा सकते हैं।

यूँ लें  क्विज में भाग 
गूगल के इस गेम का नाम केमिस्ट्री क्यूपिड (गूगल डूडल गेम) है। इस  इंटरैक्टिव डूडल में, आप स्वयं एक तत्व हैं, और आप दूसरे तत्व के साथ बंधन बनाना चाहते हैं। इस गेम को खेलने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के होम पेज पर जाना होगा। इसके बाद आपको सामने दिख रहे गूगल डूडल पर क्लिक करना है। इसके बाद गेम की मुख्य स्क्रीन खुल जाएगी।

रसायन विज्ञान क्यूपिड (कामदेव)
डूडल में  पेश की गई  पर्सनालिटी क्विज, जिसमें व्यक्तित्व-आधारित प्रश्नों के उत्तरों के आधार पर एक रासायनिक तत्व निर्दिष्ट किया गया। Cu Pd के ज़रिये  लोगों को अपने पसंदीदा तत्व का चयन करने का अवसर प्रदान किया, और उन्हें आकर्षक खेलों की एक श्रृंखला के लिए मार्गदर्शन किया जा रहा है । 

ये करना है आपको 
आपको सबसे पहले यह देखने के लिए एक प्रश्नोत्तरी खेलनी होगी कि आप कौन से तत्व हैं। यहां आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ सरल प्रश्न दिए गए हैं। जैसे, आप किस तरह के व्यक्ति हैं, आपका सपनों का घर क्या है, क्या आप व्यायाम करते हैं? आदि। ऐसे ही पांच सवालों के जवाब देने के बाद गूगल आपको बताएगा कि आप कौन से एलिमेंट हैं।

इसके बाद आपको स्टार्ट बॉन्डिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक-एक करके अन्य एलिमेंट्स की प्रोफाइल दिखाई देगी। डेटिंग ऐप की तरह ही, आप बाएं या दाएं स्वाइप करके तय करते हैं कि आप रुचि रखते हैं या नहीं, इसलिए आप इसे यहां करना चाहते हैं। उस तत्व पर राइट स्वाइप करें जिसके साथ आप बॉन्ड करना चाहते हैं।

इसके बाद आप 'लेट्स कंबाइन' ऑप्शन पर लॉन्ग प्रेस करके नया बॉन्ड बना सकते हैं। आपके तत्व और एक अन्य तत्व बंधन के बाद, एक नया रसायन बनेगा। ऐसे ही 18 बॉन्ड बनाने के बाद आपको मिलेगा सरप्राइज! आप नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करके गेम खेल सकते हैं।

https://doodles.google/doodle/valentines-day-2024/

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments