ट्रंप गोल्फकोर्स में गोलीबारी PM मोदी आज देश की पहली वंदे मेट्रो सर्विस को दिखाएंगे हरी झंडी राजस्थान सीएम भजनलाल का विदेश दौरा विवादों के घेरे में आया कॉन्स्टेबल भर्ती-2023 : अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा 23 से 25 सितंबर तक, प्रवेश पत्र 16 सितंबर से हमें छुआछूत के भाव को पूरी तरह मिटा देना है: डॉ भागवत आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि सायं 03:10 बजे तक यानी सोमवार, 16 सितंबर, 2024
ट्रंप या फिर कमला, कौन होगा राष्ट्रपति... चौंका देगी भविष्यवाणी

राजनीति

ट्रंप या फिर कमला, कौन होगा राष्ट्रपति... चौंका देगी भविष्यवाणी

राजनीति//Delhi/New Delhi :

जैसे-जैसे नवंबर का महीना आ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी हर खबर वायरल हो रही है। इस बीच एक अमेरिकी नॉस्त्रेदमस ने आगामी चुनाव के नतीजें की भविष्यवाणी कर दी है।

अमेरिका में नए नॉस्त्रेदमस की भविष्यवाणियों की धूम है। संसद से लेकर सड़क तक चर्चा है। वहां प्रोफेसर और ‘पॉलिटिकल’ एस्ट्रोलॉजर एलन लिक्टमैन की दीवानगी लोगों के सिर चढकर बोलती है। भविष्यवाणियों के सक्सेज रेट की वजह से लोग उन्हें काबिल ज्योतिषी मानते हैं। वो अपने ‘कीज टू द व्हाइट हाउस’ मॉडल की कैलकुलेशन से भविष्यवाणी करते हैं। उनकी बातें अक्सर सच निकलती हैं। अपने गुणा-गणित की 13 चाबियों से उन्होंने देश की सबसे बड़ी सियासी पहेली का ताला खोल दिया है। मॉर्डन ‘नॉस्त्रेदमस’ ने यह बता दिया है कि डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस में राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला कौन जीतने जा रहा है? 
भविष्यवाणी का बेस क्या है?
प्रसिद्ध चुनाव भविष्यवक्ता एलन लिक्टमैन ने भविष्यवाणी की है कि उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जीत हासिल करेंगी।  उनकी भविष्यवाणी सत्ता, मिड टर्म प्रॉफिट, तीसरे पक्ष के उम्मीदवारों और कई अन्य राजनीतिक और आर्थिक मीट्रिक जैसे प्रमुख की प्वाइंट्स पर आधारित हैं।
ये ‘नॉस्त्रेदमस’ पिछले दस राष्ट्रपति चुनावों में से नौ के विजेताओं की सही भविष्यवाणी कर चुके हैं। 99 फीसदी सक्सेस रेट के चलते इन्हें ‘इलेक्शन नास्त्रेदमस’ की संज्ञा मिली है। उनका कहना है कि कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की अगली राष्ट्रपति होंगी। प्रोफेसर एलन लिक्टमैन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे की भविष्यवाणी चुनावों और सर्वेक्षणों के आधार पर नहीं, बल्कि सन 1981 में अपने साइंटिस्ट मित्र व्लादिमीर केइलिस-बोरोक के साथ डेवलप की गई ‘13 कुंजियों’ के आधार पर करते हैं।
एलन जन्म कुंडली देखकर पर्चा नहीं बनाते वो अपनी भविष्यवाणियां किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए करते हैं। पॉलिटकल भविष्यवाणियों के अलावा वो इकॉनमी, घोटालों और विदेश नीति की नाकामी और उसकी कामयाबी का भी अनुमान लगा चुके हैं।  2024 का पुर्वानुमान एलन के मुताबिक कमला हैरिस, एलन के 13 मानकों के आठ मेट्रिक्स में अच्छी हैं और इसलिए उनकी जीत की संभावना ज्यादा है।
एलन के मुताबिक कमला के पास ही व्हाइट हाउस की चाबी जाने वाली हैं। उनकी पिछली सबसे मशहूर भविष्यवाणी की बात करें तो लिक्टमैन ने 2016 में तमाम बाधाओं और चुनाव पूर्वानुमानों के विपरीत डोनाल्ड ट्रंप की अप्रत्याशित जीत की भविष्यवाणी की थी। उनकी एकमात्र भविष्यवाणी जो सच नहीं साबित हुई वो 2000 का राष्ट्रपति चुनाव था। तब उन्होंने कहा था कि अल गोर, जॉर्ज बुश के खिलाफ चुनाव जीतेंगे।
एलन लिक्टमैन ने एक वीडियो जारी कर कहा कि मैं जितना समझ पा रहा हूं उसके मुताबिक आगामी राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस की जीत तय है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments