आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Cyber Crime : फाइनेंशियल धोखाधड़ी से बचना है तो याद कर लें 1930,  गृह मंत्री शाह के निर्देश पर 250 से ज्यादा बैंक/वित्तीय मध्यस्थ से जोड़ा गया ये हेल्पलाइन नंबर

क्राइम

Cyber Crime : फाइनेंशियल धोखाधड़ी से बचना है तो याद कर लें 1930, गृह मंत्री शाह के निर्देश पर 250 से ज्यादा बैंक/वित्तीय मध्यस्थ से जोड़ा गया ये हेल्पलाइन नंबर

क्राइम //Delhi/ :

Cyber Fraud Case : देशभर में साइबर क्राइम के जरिए वित्तीय धोखाधड़ी तेज़ी से बढ़ रही है। इसको देखते हुए हेल्पलाइन नंबर 1930 शुरुआत हुई है। डिजिटल तंत्र के सुरक्षित उपयोग व साइबर अपराध के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने यह बड़ा कदम उठाया है। वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार लोगों के लिए हेल्पलाइन नं जारी किया गया है जो 24X7 शिकायत दर्ज करा सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्री शाह के निर्देश पर 250 से अधिक बैंक और वित्तीय मध्यस्थ हेल्पलाइन से जोड़े गए हैं।

इस हेल्पलाइन के नंबर के जरिए साइबर अपराधियों द्वारा फाइनेंशियल धोखाधड़ी के शिकार लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। 

' 1930 ' है वन पॉइंट सॉल्युशन 
केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने बताया कि इसकी खास बात यह है कि हेल्पलाइन नंबर 1930 पर बहुत सारी सुविधाओं के साथ कार्ड ब्लॉक करने से लेकर कई समस्याओं का 1 पॉइंट सॉल्युशन दिया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए फिलहाल एक करोड़ 33 लाख से अधिक लोगों से साइबर अपराधियों द्वारा झांसे में लेकर लूटे गए 235 करोड़ रुपए से ज्यादा की वसूली की जा चुकी है। देश के अलग-अलग हिस्सों से इस तरह की बड़े पैमाने पर आ रही शिकायतों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने डिजिटल तंत्र का सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए साइबर क्राइम पोर्टल और साइबर क्राइम निरोधक दस्ते का गठन किया। इसके लिए राजधानी दिल्ली में हेड क्वार्टर भी बनाया गया है।

साइबर जागरुकता दिवस के आयोजन का निर्देश
गृहमंत्री ने इस यूनिट को हर महीने देश में साइबर जागरुकता दिवस का आयोजन करने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि इस पहल में सक्रिय और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और साइबर स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए देश के सभी राज्यों तक पहुंच बना रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी को मालूम है की तमाम फर्जी ऐप और वेबसाइट के जरिए साइबर क्रिमिनल, लोगों को "बेवकूफ" बनाकर करोड़ों की ठगी करते हैं।इस के बावजूद लोग कई गेमिंग एप के झांसे में आकर लाखों रुपए गंवा देते हैं।

2020 से अब तक साइबर क्राइम 
जनवरी 2020 में लांच साइबर क्राइम पोर्टल के जरिए अब तक 13 करोड़ से ज्यादा बार उपयोग किया गया है जो इसकी विश्वसनीयता बताने के लिए काफी है। इसके माध्यम से अब तक 20 लाख से अधिक साइबर क्राइम शिकायतें दर्ज की गई है। इनके आधार पर करीब 40,000 से अधिक एफआईआर दर्ज हुई है। 

सीसीटीएनएस पर 12 करोड़ से ज्यादा मामलों का हुआ है निपटारा 
सीसीटीएनएस यानी क्रिमिनल एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स के जरिए हेड क्वार्टर को अब तक देश के 99% पुलिस थानों से सीधे जोड़ा जा चुका है। सीसीटीएनएस नेशनल डेटाबेस में अब तक करीब 28 करोड़ 98 लाख मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इसके अलावा सीसीटीएनएस पर करीब 12 करोड़ से ज्यादा शिकायतों का निपटारा किया गया है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments