आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से पीएम मोदी का देश के रचनाकारों से 'क्रिएट इन इंडिया' चैलेंज में भाग लेने का आग्रह

सामाजिक

मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से पीएम मोदी का देश के रचनाकारों से 'क्रिएट इन इंडिया' चैलेंज में भाग लेने का आग्रह

सामाजिक//Delhi/New Delhi :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के रचनाकारों से 'क्रिएट इन इंडिया' चैलेंज में भाग लेने का आग्रह किया, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "आज के समय में नौकरियों का स्वरूप बदल रहा है और नए क्षेत्र उभर रहे हैं।" 

'मन की बात' कार्यक्रम के 114वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आपकी प्रतिभा और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 'क्रिएट इन इंडिया' थीम के तहत 25 चुनौतियों की शुरुआत की है। आपको ये चुनौतियां निश्चित रूप से दिलचस्प लगेंगी। कुछ चुनौतियां तो संगीत, शिक्षा और यहां तक कि पायरेसी के खिलाफ भी केंद्रित हैं। कई पेशेवर संगठन इस उद्देश्य से जुड़े हुए हैं और इन चुनौतियों को पूरा समर्थन दे रहे हैं। भाग लेने के लिए आप wavesindia.org पर लॉगिन कर सकते हैं। मैं विशेष रूप से देश के रचनाकारों से अनुरोध करता हूं कि वे इसमें भाग लें और अपनी रचनात्मकता को सामने लाएं।"

प्रधानमंत्री ने नौकरियों के बदलते स्वरूप पर जोर देते हुए कहा, "दोस्तों, इन बदलते समय में नौकरियों का स्वभाव बदल रहा है और नए-नए क्षेत्र उभर रहे हैं... जैसे गेमिंग, एनीमेशन, रील मेकिंग, फिल्म मेकिंग या पोस्टर बनाना। अगर आप इनमें से किसी भी कौशल में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, तो आपकी प्रतिभा को बहुत बड़ा मंच मिल सकता है... यदि आप किसी बैंड का हिस्सा हैं या कम्युनिटी रेडियो में काम कर रहे हैं, तो आपके लिए भी एक बड़ा अवसर है।"

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को 'क्रिएट इन इंडिया चैलेंज--सीजन 1' के तहत विश्व ऑडियो विजुअल और एंटरटेनमेंट समिट (WAVES) के लिए 25 चुनौतियों का शुभारंभ किया। 'क्रिएट इन इंडिया चैलेंज - सीजन 1' का आयोजन प्रमुख उद्योग संगठनों और संस्थाओं द्वारा किया गया है, और ये चुनौतियां एनीमेशन, फिल्म निर्माण, गेमिंग, संगीत और दृश्य कला जैसे कई क्षेत्रों को कवर करती हैं। ये चुनौतियां मुख्य कार्यक्रम से पहले आयोजित की जा रही हैं।

'वोकल फॉर लोकल' पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से त्योहारों के मौसम से पहले 'मेड इन इंडिया' उत्पाद खरीदने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, "दोस्तों, इस त्योहार के मौसम में आप एक बार फिर से अपने पुराने संकल्पों को दोहरा सकते हैं। आप जो कुछ भी खरीदें, वह 'मेड इन इंडिया' होना चाहिए... जो भी उपहार दें, वह भी 'मेड इन इंडिया' होना चाहिए। सिर्फ मिट्टी के दीपक खरीदना 'वोकल फॉर लोकल' नहीं है। आपको अपने क्षेत्र में बने स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहिए। कोई भी ऐसा उत्पाद, जो किसी भारतीय कारीगर के पसीने से बना हो, जो भारतीय मिट्टी पर बना हो, वह हमारा गर्व है - हमें हमेशा इस गर्व को और ऊंचा करना है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के श्रोताओं का आभार भी व्यक्त किया, जिन्हें उन्होंने इस कार्यक्रम का "वास्तविक एंकर" बताया, क्योंकि यह कार्यक्रम 3 अक्टूबर को 10 साल पूरे करने जा रहा है। रविवार को 'मन की बात' के 114वें एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मन की बात के श्रोता इस कार्यक्रम के वास्तविक एंकर हैं। आमतौर पर यह धारणा बनी हुई है कि जब तक कोई मसालेदार या नकारात्मक चर्चा नहीं होती, तब तक इसे ज्यादा ध्यान नहीं मिलता। लेकिन मन की बात ने साबित कर दिया है कि देश के लोग सकारात्मक जानकारी के कितने भूखे हैं। लोग सकारात्मक कहानियों, प्रेरणादायक उदाहरणों और उत्साहवर्धक कहानियों को बहुत पसंद करते हैं।"

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments