आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
'एग फ्रीजिंग' करने वाली सेलिब्रिटीज में इस अभिनेत्री का भी नाम जुड़ा...  जानें क्या है एग फ्रीजिंग

मेहरीन पीरजादा के इंस्टाग्राम पर एग फ्रीजिंग की यात्रा

स्वास्थ्य

'एग फ्रीजिंग' करने वाली सेलिब्रिटीज में इस अभिनेत्री का भी नाम जुड़ा... जानें क्या है एग फ्रीजिंग

स्वास्थ्य //Tamil Nadu/Chennai :

'सीतारामम' फेम मृणाल ठाकुर ने हाल ही में एक प्लेटफॉर्म पर एग फ्रीजिंग के बारे में सनसनीखेज टिप्पणी की और उस दिशा में कदम उठाने के अपने विचार का खुलासा किया।आपने एग फ्रीजिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा, कि ये क्या होता है। दरअसल में बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्त्रियों  एग क्वालिटी कमजोर और संख्या कम होती जा रही है, जिसके चलते गर्भ धारण करना मुश्किल हो जाता ह। अपने भविष्य में इनफर्टिलिटी के समस्या से बचने के लिए आजकल लोग अपनी सही उम्र में ही अपने अंडाणुओं को सुरक्षित करवा लेते हैं। बहुत साडी सेलेब्रिटीज़ भी इस मेडिकल वरदान का सहारा लेती हैं, जिनमे अब टॉलीवुड की मेहरीन पीरजादा का नाम भी जुड़ गया है। 

'सीतारामम' फेम मृणाल ठाकुर ने हाल ही में एक प्लेटफॉर्म पर एग फ्रीजिंग के बारे में सनसनीखेज टिप्पणी की और उस दिशा में कदम उठाने के अपने विचार का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में इस बारे में सोचेंगी। आजकल कई महिलाएं करियर और निजी कारणों से अपनी प्रेग्नेंसी टाल रही हैं। ऐसे लोगों के लिए एग फ्रीजिंग वरदान बन गया है। जब आप युवा होते हैं तो स्वस्थ अंडे संरक्षित होते हैं। बहुत से लोग प्रजनन की इस मेडिकल तकनीक को अपना रहे हैं, जो उन्हें जब भी आवश्यकता होती है, उन्हें बच्चे पैदा करने की अनुमति देता है। खासकर कई फिल्मी हस्तियों ने इस तरीके से बच्चों को जन्म दिया है। कई नायिकाएं पहले ही अंडे फ्रीज़ करवा  चुकी हैं। सूची में शामिल होने वाली नवीनतम मेहरीन पीरजादा हैं।

उन्होंने खुद खुलासा किया कि उन्होंने ये तकनीक अपनायी है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है। "मेरी एग फ्रीजिंग की यात्रा" उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया। "मैंने इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए अपने दिमाग को तैयार करने के लिए 2 साल तक कोशिश की है। मैं बहुत खुश हूं कि मैंने आखिरकार एग फ्रीजिंग पूरी कर ली है। उसने एक वीडियो के माध्यम सेएग फ्रीजिंग की प्रक्रिया का खुलासा किया। इसका एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

उन्होंने कहा, 'यह पूरी तरह से मेरा निजी मामला है। इसे सभी के साथ साझा करने के लिए? नहीं? मैंने इसके बारे में सोचा। लेकिन दुनिया में मेरे जैसी बहुत सारी महिलाएं हैं। उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि कब शादी करनी है या कब बच्चा पैदा करना है। मुझे लगा कि यह भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम इसके बारे में ज्यादा बात नहीं कर सकते क्योंकि इसे वर्जित माना जाता है। तकनीक की मदद से हम अपने लिए अच्छे निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। क्या मेरा सपना मां बनना है? हालांकि, इसमें कुछ साल की देरी हो सकती है। इसलिए यह एग फ्रीज़ करवा लिया है। यह मेरे जैसे लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा, जिन्हें अस्पताल, सुई, रक्त यानी फोबिया है। हर बार जब में हार्मोनल इंजेक्शन के लिए जाती तो इन सब चीज़ो को देख कर मेरी आंखें रो पड़ती।  यदि आप मुझसे पूछें कि क्या यह तरीका सही है, तो मैं निश्चित रूप से हां कहूंगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या काम चुनते हैं .. इसे अपने लिए करें। मेरी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रिमी और मेरी मां को धन्यवाद, जो हमेशा मेरी लिए खड़ी रही हैं, "पीरजादा ने लिखा। 

क्या होती है एग फ्रीजिंग
आपने एग फ्रीजिंग के टर्म को तो जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ये क्या होता है। दरअसल में बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपकी एग क्वालिटी कमजोर और संख्या कम होती जा रही है, जिसके चलते गर्भ धारण करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लोग आज कल एग फ्रीजिंग का सहारा लेते हैं।  इस प्रक्रिया में महिला के अंडों को शरीर से बाहर निकालकर सुरक्षित रख दिया जाता है।  इस दौरान ओवरी में से मैच्योर अंडों को बाहर निकाला जाता है और लैब में जीरो तापमान पर फ्रीज किया जाता है। इसके बाद आप भविष्य में जब चाहें तब मां बन सकती हैं। ये प्रक्रिया 15 दिनों तक चलती है। इस प्रक्रिया से 10 साल तक अपने अंडे को उसी अवस्था में रख सकती हैं। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments