आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अगला क्यूआर कोड स्कैन करने से पहले दो बार सोचें..!

लेख

अगला क्यूआर कोड स्कैन करने से पहले दो बार सोचें..!

लेख//Rajasthan/Kota :

घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग अत्यधिक लोकप्रिय हो गई है। बात हो सिनेमा टिकट बुक करने की या फिर ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने की। एक क्लिक से सभी काम आसानी से पूर्ण हो जाते है। लेकिन समझने वाली बात यह है की यह सहूलियत हमारे लिए कितनी खतरनाक बनती जा रही है। डिजिटल इंडिया ने निसंदेह हमारा जीवन आसान बना दिया है।

ऑनलाइन सुविधा का लुफ्त उठाने में हर्ज नहीं । हमे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी है। इसके लिए यह जानना आवश्यक है की घोटालों से कैसे बचा जाए।

जाने कैसे होते है लोग शिकार

हाल के वर्षों में क्यूआर कोड तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं, जिनका उपयोग वेबसाइटों तक पहुंचने से लेकर भुगतान करने तक हर चीज के लिए किया जा रहा है।  हालाँकि, यह सुविधा और बढ़ा हुआ उपयोग उन्हें साइबर अपराधियों के प्रति संवेदनशील बना रहा है।  जालसाज क्यूआर कोड का फायदा उठाने और वित्तीय लाभ के लिए लोगों को बरगलाने के लिए परिष्कृत तरीके विकसित कर रहे हैं।

एक अन्य मामले में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के एक प्रोफेसर शामिल थे।  वह एक वॉशिंग मशीन ऑनलाइन बेच रहा था जब उसे एक संभावित खरीदार से एक संदेश मिला जो बिना बातचीत के कीमत पर सहमत हो गया।  भुगतान प्रक्रिया के दौरान, खरीदार ने शीघ्र भुगतान का वादा करते हुए प्रोफेसर से एक क्यूआर कोड स्कैन करने का अनुरोध किया।  दुर्भाग्यवश, जैसे ही कोड स्कैन किया गया, उनके खाते से 63,000 रुपये गायब हो गए।

हालाँकि, ये घटनाएँ इस खतरे को उजागर करती हैं कि ये घोटाले कितने अच्छी तरह से तैयार किए जा सकते हैं और कैसे घोटालेबाज वर्तमान में निर्दोष लोगों को क्यूआर कोड घोटाले का शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं।  आइए संक्षेप में देखें कि ये घोटाले कैसे सामने आते हैं और कोई खुद को कैसे सुरक्षित रख सकता है।

नकली क्यूआर कोड और भुगतान

एक आम क्यूआर कोड घोटाले में ओएलएक्स या क्विकर जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर संभावित खरीदार के रूप में धोखाधड़ी करने वाले शामिल होते हैं।  घोटालेबाज किसी वस्तु को खरीदने में रुचि व्यक्त करता है और विक्रेता की यूपीआई आईडी या बैंक खाते का विवरण मांगता है।  इसके बाद वे एक क्यूआर कोड भेजते हैं और दावा करते हैं कि पैसे भेजने के लिए खाते की जानकारी की पुष्टि करना आवश्यक है।

हालाँकि, बिना सोचे-समझे पीड़ितों को यह एहसास नहीं होता है कि यह क्यूआर कोड वास्तव में उन्हें उनके बैंक के लॉगिन पेज के समान डिज़ाइन की गई एक नकली वेबसाइट पर ले जाता है।  एक बार जब वे अपनी साख दर्ज करते हैं, तो घोटालेबाज उनकी लॉगिन जानकारी चुरा लेता है और उनके बैंक खातों तक पहुंच प्राप्त कर लेता है।

नकली वेबसाइटें और मैलवेयर

स्कैमर्स पीड़ितों को दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर पुनर्निर्देशित करने के लिए क्यूआर कोड का भी उपयोग करते हैं।  इन वेबसाइटों में मैलवेयर हो सकता है जो उपयोगकर्ता के डिवाइस को हैक कर सकता है और व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है या उनके डिवाइस पर अवांछित सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल कर सकता है।

एक अन्य रणनीति में, स्कैमर्स दुर्भावनापूर्ण ईमेल भेजकर दावा करते हैं कि आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड या बैंक खाता समाप्त होने वाला है और आपसे इसे 'नवीनीकृत' करने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन करने का आग्रह करते हैं।  हालाँकि, संलग्न क्यूआर कोड में मैलवेयर होता है, और जैसे ही कोई उस पर क्लिक करता है, उन्हें एक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है जहां उनका संवेदनशील डेटा चोरी हो जाता है।

ऐसे रखे अपने को सुरक्षित

क्यूआर कोड घोटालों से खुद को बचाने के लिए यहां कुछ सुरक्षा कदम दिए गए हैं:

कभी भी अपनी यूपीआई आईडी, बैंक खाता विवरण या ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) अजनबियों के साथ साझा न करें।

याद रखें, क्यूआर कोड मुख्य रूप से पैसे भेजने के लिए होते हैं, प्राप्त करने के लिए नहीं।

धन प्राप्त करने के लिए किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले हमेशा प्राप्तकर्ता का नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड सत्यापित करें।

संदिग्ध दिखने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करने से बचें, जैसे मौजूदा कोड पर चिपकाए गए स्टिकर, क्योंकि उनके साथ छेड़छाड़ हो सकती है।

एक क्यूआर कोड स्कैनर ऐप का उपयोग करें जो यूआरएल पर जाने से पहले पूर्वावलोकन की अनुमति देता है। आजकल, एंड्रॉइड और आईफोन में कैमरा ऐप लिंक का पूर्वावलोकन प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर लेनदेन करने से पहले विक्रेता की पहचान सत्यापित करें।

You can share this post!

author

श्रीमती विजया तिवारी

By News Thikhana

श्रीमती विजया तिवारी, एक पेशेवर सायबर फॉरेंसिक साइंस की विशेषज्ञ और सलाहकार हैं। वे वर्तमान में 'तथ्य फॉरेंसिक विंग फेडरेशन' की कार्यकारी निदेशक हैं, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के जिलों में फॉरेंसिंक डॉक्यूमेंट की रिसर्च के साथ फॉरेंसिक मामलों को सुलझाने में मदद कर रही है। साथ ही देश की प्रतिष्ठित प्रयोगशालाओं को ट्रेनिंग देने का काम भी कर रही है।

Comments

Leave Comments