आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अमीरी में विराट, धोनी और सचिन पर 10 गुना भारी ये दो क्रिकेटर

स्पोर्ट्स

अमीरी में विराट, धोनी और सचिन पर 10 गुना भारी ये दो क्रिकेटर

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

यह आम धारणा है कि भारतीय क्रिकेटर दुनिया भर में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में हैं। लेकिन इन सबमें भी अमीरी का रिकाॅर्ड इन दो खास क्रिकेटरों के नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 90,000 करोड़ रुपये से भी अधिक है।

क्रिकेटर विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में से प्रत्येक की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है। हालांकि, इनकी मिलाकर कुल कमाई भी दो प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों- आर्यमान बिड़ला और समरजीतसिंह रंजीतसिंह गायकवाड़ की तुलना में कई गुणा कम है, जिनकी संयुक्त संपत्ति 90,000 करोड़ रुपये से अधिक है।
दोनों के बीच, आर्यमान बिड़ला शायद अधिक कुशल क्रिकेटर और सबसे बड़े बिजनेस वारिस भी हैं। आर्यमान ने 2017-18 रणजी ट्रॉफी सीजन में मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। नवंबर 2018 में, उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक भी बनाया।
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने आर्यमान बिड़ला को आईपीएल 2018 में 30 लाख रुपये में खरीदा था। 9 प्रथम श्रेणी मैचों में, आर्यमन एक शतक और 1 अर्धशतक के साथ 414 रन बनाने में सफल रहे। हालांकि, 2019 के बाद आर्यमन ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों से क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया।
कौन हैं समरजीतसिंह रंजीतसिंह गायकवाड़?
समरजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल, 1967 को रंजीतसिंह प्रतापसिंह गायकवाड़ और शुभांगिनीराजे के इकलौते बेटे के रूप में हुआ था। उन्होंने देहरादून के दून स्कूल में पढ़ाई की जहां उन्होंने एक साथ स्कूल की क्रिकेट, फुटबॉल और टेनिस टीमों की कप्तानी भी की। मई 2012 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, समरजीतसिंह को 22 जून, 2012 को लक्ष्मी विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में महाराजा का ताज पहनाया गया। उन्होंने 2013 में अपने चाचा संग्रामसिंह गायकवाड़ के साथ 20,000 करोड़ रुपये (2020 में 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर) से अधिक के 23 साल लंबे कानूनी विरासत विवाद को सुलझाया।
भारत के सबसे बड़े घर में रहते हैं
इस सौदे के जरिए समरजीत सिंह ने लक्ष्मी विलास पैलेस, वडोदरा के मोती बाग स्टेडियम और महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय सहित महल के पास 600 एकड़ से अधिक अचल संपत्ति, राजा रवि वर्मा की कई पेंटिंग्स के साथ-साथ फतेहसिंहराव से संबंधित सोने, चांदी और शाही गहने जैसी चल संपत्ति का स्वामित्व हासिल किया। इतना ही नहीं, वह गुजरात और बनारस के 17 मंदिरों के मंदिर ट्रस्टों का भी प्रबंधन करते हैं। 2002 से, समरजीत सिंह ने राधिकाराजे से शादी की है, जो वांकानेर राज्य के शाही परिवार से हैं और दंपती की दो बेटियां हैं। वे चारों शुभांगिनी राजे के साथ लक्ष्मी विलास पैलेस में रहते हैं, जो भारत का सबसे बड़ा निजी निवास है।

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के हाल
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली की कुल संपत्ति करीब 1,050 करोड़ रुपये है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2023) से कुल 15 करोड़ रुपये कमाए। कोहली को हर टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये, हर वनडे के लिए 6 लाख रुपये और टी20 मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि कोहली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ ए़ प्लस अनुबंध है, जो उन्हें एक वर्ष में 7 करोड़ रुपये देता है।
स्टॉक ग्रो की एक रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी की कुल संपत्ति लगभग 1,040 करोड़ रुपये है। उनके कई निवेश, ब्रांड एंडोर्समेंट और आईपीएल वेतन ने उन्हें उल्लेखनीय वित्तीय सफलता की पटकथा लिखने में मदद की है। वह कथित तौर पर अपनी आईपीएल टीम सीएसके से वेतन के रूप में 12 करोड़ रुपये कमाते हैं। 

 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments