आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
टी-20 विश्वकप फाइनल आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेता जाएगा, क्या बरसात डालेगी इस मैच में खलल..?

स्पोर्ट्स

टी-20 विश्वकप फाइनल आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेता जाएगा, क्या बरसात डालेगी इस मैच में खलल..?

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Rajasthan/Jaipur :

भारतीयों के लिए क्रिकेट एक धर्म की तरह है और यही वजह है कि हर भारतीय चाहता है कि उसके देश की टीम ही विश्व कप जीते है। आज टी-20 विश्वकप का फाइनल है और भारत का मुकाबला बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के साथ होना है। विश्व कप े बहुत से मुकाबला बरसात से प्रभावित रहे हैं और ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पूरे टूर्नामेंट में अविजित रहने वाली टीम फाइनल जीतेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले इस खिताबी मुकाबले में मौसम कैसा होगा? बरसात इ मैच को प्रभावित करेगा या नही, इस बात का उत्तर सभी जानने के उत्सुक है। 

बारबडोस में टी-20 विश्व कप 2024 के फाइनल मुकाबले की सारी तैयारियां हो चुकी है। भारत और दक्षिण अफ्रीका शनिवार यानी 29 जून को होने वाले ब्लॉकबस्टर खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगे। केंसिंग्टन ओवल ग्राउंड दोनों अजेय टीम की टक्कर का साक्षी बनेगा, लेकिन इस महामुकाबले से पहले कई सवाल हमारे सामने हैं। मसलन पिच कैसी होगी, दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन क्या होगी और सबसे बड़ा प्रश्न कि मौसम का मिजाज क्या होगा? भारत-इंग्लैंड के बीच 27 जून को हुए दूसरे सेमीफाइनल में बरसात हुई थी। एक वक्त तो लगने लगा था कि कहीं खराब मौसम और गीली आउटफील्ड के चलते मैच ही रद्द न हो जाए लेकिन सौभाग्य से फैंस को पूरा 20-20 ओवर का मैच देखने को मिला। ऐसे में आइए जानते हैं कि बारबाडोस में टी-20 विश्व कप फाइनल के दौरान मौसम का क्या पूर्वानुमान है?
बारबाडोस में भारी बारिश की आशंका
अगले कुछ दिनों में पूरे क्षेत्र में बारिश का अनुमान है। ब्रिजटाउन, बारबडोस के लिए शनिवार, 29 जून (प्छक् अे । ज्20 वतसक ब्नच फाइनल) और रविवार (प्छक् अे । ज्20 वतसक ब्नच फाइनल के लिए रिजर्व डे) के लिए ताजा मौसम पूर्वानुमान में गरज के साथ बारिश की संभावना है। पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी है। शनिवार को बारिश की 78ः संभावना है।
रोहित-अक्षर को किसी की नजर न लगे
लो बाउंस वाली पिच पर अगर भारतीय कप्तान शुरुआती दो विकेट गिरने के बाद संयम नहीं दिखाते तो स्कोर 171 रन नहीं पहुंच पाता। हिटमैन ने परिस्थितियों के साथ बेहतर तालमेल बिठाया और गेंद को देर से और स्टंप के पीछे खेलने का फैसला किया। 39 गेंद में 57 रन बनाए। छह चैके और दो छक्के जमाए। अन्य बल्लेबाजों के लिए उदाहरण पेश किया।
रोहित शर्मा के साथ मिडिल ऑर्डर ने जिस खिलाड़ी ने टीम की नैया पार लगाई वो सूर्यकुमार यादव है। 36 गेंद पर 47 रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव के रूप में रोहित शर्मा को एक अच्छा जोड़ीदार मिला। दोनों ने भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। सूर्यकुमार यादव 13 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी बारिश आ गई, इससे खेल एक घंटे से ज्यादा समय तक रुका रहा। लेकिन रोहित और सूर्यकुमार की लय नहीं टूटी। इन दोनों ने 73 रन की साझेदारी निभाई।
प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए अक्षर पटेल ने इस मैच में इंग्लैंड की शुरुआत बिगाड़ी, जिससे अंग्रेज अंत तक उबर ही नहीं पाए। बापू के नाम से मशहूर इस लेफ्ट आर्म स्लो ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज ने अपने पहले ही ओवर में जोस बटलर और फिर अगले ओवर में मोईन अली को आउट कर दिया। बल्ले से भी उन्होंने छह गेंद में 10 रन की बढ़िया कैमियो पारी खेली।

अक्षर पटेल को उनके साथी स्पिन जोड़ीदार कुलदीप यादव का बखूबी साथ मिला। चाइनामैन ने इस नॉकआउट मुकाबले में इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर की धज्जियां उड़ाते हुए चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर हैरी ब्रुक, सैम करन और क्रिस जॉर्डन के विकेट झटके। टूर्नामेंट में सिर्फ चौथा मैच खेल रहे कुलदीप यादव इससे पहले अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-2 तो बांग्लादेश के विरुद्ध तीन शिकार कर चुके हैं।
जसप्रीत बुमराह के बिना ये फेहरिस्त अधूरी है। भारत को फाइनल तक पहुंचाने में इस स्टार तेज गेंदबाज का योगदान सबसे ज्यादा है। बुमराह ने 2।4 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके। पांचवें ओवर में खतरनाक फिल साल्ट को आउट कर इंग्लैंड को करारा झटका दिया।
अगर दिनभर बारिश हुई तो क्या?
भले ही दूसरे सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं था, लेकिन फाइनल के लिए आईसीसी ने ऐसी भूल नहीं की है। खिताबी मुकाबले के लिए रिजर्व-डे घोषित किया गया है। अगर बारिश, खराब मौसम, गीली आउटफील्ड या किन्हीं और वजहों से शनिवार (29 जून) को मैच पूरा नहीं हो पाता है तो इसे अगले दिन यानी 30 जून को खत्म किया जाएगा। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है या नतीजा नहीं निकल पाता तो दोनों ही टीम को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।
भारत-श्रीलंका में अगला वर्ल्ड कप
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बीते दिनों भारत और श्रीलंका की सह मेजबानी में होने वाले टी-20 विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफिकेशन प्रक्रिया को भी मंजूरी दी। टूर्नामेंट में 20 टीम हिस्सा लेंगे जिसमें से 12 स्वतरू क्वालीफाई करेंगी। 2024 विश्व कप में शीर्ष आठ टीम भारत और श्रीलंका के साथ खुद ब खुद क्वालीफाई करेंगी जबकि बचे हुए दो स्थान 30 जून 2024 तक टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में अगली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग टीम को मिलेंगे। इसके बाद बचे आठ स्थान आईसीसी क्षेत्रीय क्वालीफायर के जरिए तय होंगे।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments