आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
इस सिंगर के आगे नहीं चल पाती थी सुपरस्टार्स की अकड़... स्वैग ऐसा कि डायरेक्टर भी थे नतमस्तक

मनोरंजन जगत

इस सिंगर के आगे नहीं चल पाती थी सुपरस्टार्स की अकड़... स्वैग ऐसा कि डायरेक्टर भी थे नतमस्तक

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

राज कुमार, राजेश खन्ना और फिरोज खान के घमंड के बारे में आपने बहुत सारे किस्से और कहानियां पढ़ी और सुनी होगी। ये तीनों सितारे अपने समय के सुपरस्टार रहे हैं। तीनों ही शानदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज करते थे। आज हम आपको बॉलीवुड के उस सिंगर के बारे में बताएंगे जिसकी बॉलीवुड में अपने ‘विनोदी’ स्वभाव के लिए काफी बदनाम था। इसके साथ ही वह अपने स्टारडम के आगे किसी को कुछ नहीं समझता था।

राज कुमार, राजेश खन्ना और फिरोज खान बॉलीवुड में अपनी उम्दा एक्टिंग के लिए फेमस थे। हालांकि इन तीनों ही दिग्गजों के बीच एक चीज बेहद कॉमन थी। वह थी, इन इनके सुपरस्टार होने का गुमान। कहा जाता है कि ये तीनों दिग्गज अपने स्टारडम के आगे किसी को कुछ नहीं समझते थे। किसी को कुछ भी कह देते थे। लेकिन हैरानी होगी कि इन सभी से ज्यादा बॉलीवुड में एक और ऐसा शख्स रहा, जिसके आगे बड़े-बड़े डायरेक्टर सिर झुकाते थे। इतना ही नहीं, उस शख्स के आगे राज कुमार, राजेश खन्ना और फिरोज खान की अकड़ बेहद मामूली लगती थी।
यहां हम जिस महान शख्सियत के बारे में बात कर रहे हैं। वो हैं, बॉलीवुड के अलबेले और सहाबहार गायक रहे किशोर कुमार की। बता दें कि 4 अगस्त 1929 को जन्मे हरफनमौला कलाकार भले ही शारीरिक रूप से अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी बेहतरीन आवाज और शानदार कलाकारी ने उन्हें आज भी फैंस के जहन में जिंदा रखा है। 
संगीत की विधिवत ट्रेनिंग लिए बिना भी किशोर कुमार ने अपनी आवाज का जादू बिखेरकर लोगों को इससे जोड़ा। किशोर कुमार गायिकी और अभिनय के अलावा अपने मनमौजी व्यक्तित्व के लिए भी लोगों के बीच काफी चर्चित थे।उनके चुलबुलेपन से जुड़े कई किस्से प्रचलित हैं। इसके साथ वह काफी अडियल और मनमौजी सिंगर में एक थे। वह कोई भी काम किसी दवाब में आकर नहीं करते थे।
वहीं, वह अपने अकड़ में आकर अपने साथ काम करने वालों की कभी-कभी बेहद अपमानित कर देते थे। ऐसा ही एक किस्सा ऋषिकेश मुखर्जी संग जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि एक बार की बात है। एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में जाने-माने निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार से मिलने उनके घर गए थे, लेकिन उनके वाचमैन ने उन्हें घर में घुसने से रोक दिया था और बेइज्जत करके भगा दिया था।
किशोर कुमार अपने घर के बाहर ‘किशोर कुमार से सावधान’ का बोर्ड लगवा कर रखा था। एक बार प्रोड्यूसर-डायरेक्टर एचएस रवैल उन्हें पैसे चुकाने घर गए। पैसे देने के बाद जब वह किशोर कुमार से हाथ मिलाने लगे तो उन्होंने रवैल का हाथ मुंह में डाला और काटने लगे, यह देखकर रवैल सकपका गए तो किशोर बोले-क्या आपने साइनबोर्ड नहीं देखा?
आपको जानकर हैरानी होगी कि किशोर कुमार मनमौजी और अडियल स्वभाव की वजह से परेशान एक डायरेक्टर ने कोर्ट की मदद मांगी थी। उसने बाकायदा कोर्ट से एक एग्रीमेंट लिया, ताकि अगर शूटिंग के दौरान किशोर उनकी बात न मानें तो वह उनपर केस कर सके।
ऐसा ही एक किस्सा मशहूर फिल्मकार बलदेव राज चोपड़ा के साथ ही जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि पारिवारिक रिश्ते के चलते किशोर चोपड़ा के पास काम मांगने गए तो उन्होंने कुछ शर्तें रख दी। इसका बदला उन्होंने डायरेक्टर से बखूबी लिया था।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments