आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत, निकट और सक्रिय: बाइडेन

कूटनीति

भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत, निकट और सक्रिय: बाइडेन

कूटनीति//Delhi/New Delhi :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक "बेहद महत्वपूर्ण" बैठक की, जिसमें दोनों नेताओं ने आपसी हितों वाले क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। साथ ही, उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। मोदी इस समय तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर रहे हैं। बाइडन ने शनिवार को डेलावेयर स्थित अपने ग्रीनविले आवास पर मोदी का स्वागत किया और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया।

इसके बाद बाइडन मोदी का हाथ थामकर उन्हें अपने आवास के अंदर ले गए, जहां दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता का समय एक घंटे से अधिक रहा। बाइडन ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए कहा, "भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत, निकट और सक्रिय हो गई है। जब भी मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिलता हूं, मुझे नए क्षेत्रों में सहयोग करने की हमारी क्षमता पर गर्व होता है।"

विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों नेताओं ने क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की और आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की। साथ ही, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी 'एक्स' पर पोस्ट किया कि यह चर्चा भारत-अमेरिका साझेदारी को और सशक्त बनाने पर केंद्रित थी और दोनों नेताओं ने वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत और अमेरिका "वैश्विक भलाई के लिए महत्वाकांक्षी एजेंडे पर काम कर रहे हैं" और इसे "21वीं सदी की निर्णायक साझेदारी" बताया गया। मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत और अमेरिका आज एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा हैं, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और आपसी हितों पर आधारित है। वहीं, बाइडन ने मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्राओं और वहां के लिए शांति एवं मानवीय सहायता के संदेश के लिए उनकी प्रशंसा की।

बैठक के बाद एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन और वैश्विक सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। मोदी ने इस बातचीत में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर भी विचार किया। उन्होंने जून 2023 में अपनी अमेरिका यात्रा और जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बाइडन की भारत यात्रा को याद करते हुए कहा कि इन यात्राओं ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा किया है।

'एक्स' पर मोदी ने पोस्ट किया, "मैं राष्ट्रपति बाइडन का उनके आवास पर मेरी मेजबानी के लिए धन्यवाद करता हूं। हमारी बातचीत अत्यंत सार्थक रही, और हमें वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला।"

बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री और अमेरिका में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी मोदी के साथ मौजूद थे। मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी अलग-अलग बैठकें कीं।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments