आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
भारतीय महिला टीम ने इमर्जिंग एशिया कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की, मात्र पहला मैच खेल कर फाइनल में पहुंची थी टीम

भारतीय महिला टीम ने इमर्जिंग एशिया कप २०२३ की ट्रॉफी जीत बनीं चैंपियन

स्पोर्ट्स

भारतीय महिला टीम ने इमर्जिंग एशिया कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की, मात्र पहला मैच खेल कर फाइनल में पहुंची थी टीम

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Rajasthan/Jaipur :

ACC Emerging Asia Cup 2023: वर्ष 2023 शुरु होते ही अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनीं और अब भारतीय महिला टीम ने अंडर-23 एमर्जिंग एशिया कप का खिताब भी अपने नाम कर लिया।भारत की महिला-ए टीम ने हांगकांग में खेले गए ACC महिला इमर्जिंग एशिया कप 2023 (Women’s Emerging Asia Cup) का खिताब अपने नाम लिया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 127 रन का स्कोर बनाया और फिर बांग्लादेश की टीम को 19.2 ओवर में 96 रन पर ही ढेर कर दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने सात विकेट पर 127 रन बनाए, इससे पहले गेंदबाजों ने पाटिल (4/13) और कश्यप (3/20) के बीच सात विकेट की साझेदारी करके बांग्लादेश को 19.2 ओवर में 96 रन पर समेट दिया। ऑफ ब्रेक गेंदबाज कनिका आहूजा (2/23) ने भी दो विकेट चटकाए। श्रेयंका पाटिल और मन्नत कश्यप की स्पिन जोड़ी ने बुधवार को यहां फाइनल में बांग्लादेश पर 31 रन की जीत के साथ भारत की अंडर -23 टीम महिला इमर्जिंग एशिया कप टी20 खिताब दिलाने के लिए गेंद से शानदार बल्लेबाजी का प्रयास किया। 

यह भारतीयों का पूरा स्पिन शो था जिसमें ऑफ स्पिनर पाटिल और बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स कश्यप मिशन रोड मैदान पर धीमी पिच पर राज कर रहे थे। बांग्लादेश के लिए शोभना मोस्तारी और नाहिदा एक्टर ने 16-16 रन बनाए, जबकि नाहिदा एक्टर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। इससे पहले भारत के लिए दिनेश वृंदा (29 गेंदों में 36 रन) शीर्ष स्कोरर रहे जबकि कनिका आहूजा 23 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद रहीं।

श्रेयंका पाटील का कमाल पे कमाल
हांग कांग के खिलाफ भारतीय महिला गेंदबाज श्रेयंका पाटील जीत की हीरो रहीं थीं। श्रेयंका ने इस मैच में 3 ओवर में केवल 3 रन देकर 5 विकेट लिए श्रेयंका पाटील  के इस शानदार गेंदबाजी के चलते हांगकांग की पूरी टीम केवल 34 रन पर आउट हो गई थी।श्रेयंका पाटील का ये शानदार प्रदर्शन फाइनल में भी जारी रहा। बांग्लादेश के खिलाफ श्रेयंका पाटील ने 4 विकेट हासिल किए।

पहले मैच से सीधे फाइनल में पहुंची टीम इंडिया 
महिला इंडिया-ए  ने टूर्नामेंट का पहला मैच हांग कांग के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम को 9 विकेट से शानदार जीत मिली थी। वहीं, नेपाल और पाकिस्तान-ए की टीम के खिलाफ खेले जाने वाले मैच बारिश के चलते रद्द हो गए थे। इसके बाद सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया का सामना श्रीलंका-ए  की टीम से होना था।लेकिन ये मैच में बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था।ऐसे में भारतीय टीम ग्रुप-A की प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के आधार पर फाइनल में जगह बना पाई।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments