आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
 आज़ाद जयंती स्पेशल : ' मैं आजाद हूं ' बोलने पर अंग्रेज जज ने दी थी मात्र 15 साल की उम्र में 15 कोड़ों की सजा

श्रद्धांजलि

आज़ाद जयंती स्पेशल : ' मैं आजाद हूं ' बोलने पर अंग्रेज जज ने दी थी मात्र 15 साल की उम्र में 15 कोड़ों की सजा

श्रद्धांजलि//Rajasthan/Jaipur :

चंद्रशेखर आज़ाद का नाम आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक चंद्रशेखर आज़ाद की आज जयंती है। उनका जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के भाबरा नामक नामक गांव में हुआ था। उनके बचपन का पूरा नाम चंद्रशेखर तिवारी था, लेकिन 15 साल की उम्र में उनके साथ कुछ ऐसा घटा, जिसके बाद 'आजाद' उपनाम उनकी पहचान बन गया।

जब जज से बोले 'मैं आजाद हूं'

चंद्रशेखर आजाद के बारे में कहा जाता है कि वह आजादी के लिए इतने दिवाने थे कि वह 15 साल की उम्र में ही महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गये थे। इस दौरान आजाद को गिरफ्तार भी किया गया था। उसके बाद जब उनको कोर्ट में पेश किया गया। जब जज ने उनका नाम पूछा तो उन्होंने बताया कि उनका नाम आजाद है। पिता का नाम स्वतंत्रता है और घर का पता जेल है। इसके बाद जज ने आजाद को 15 कोड़े के सजा सुनायी थी।

आजाद का जन्म मध्य प्रदेश में

चंद्र शेखर आजाद को जन्म मध्य प्रदेश अलीराजपुर जिले के भाबरा गांव में 23 जुलाई 1906 को हुआ था। आजाद ने बचपन से ही आदिवासियों के बीच रहकर धनुषबाण चलाना सीख लिया था और निशानेबाजी में निपुण हो गये थे। उनका निशाना काफी पक्का था। इसी हुनर के कारण वह कांतिकारियों के बीच में प्रसिद्ध भी रहते थे। कहा जाता है कि चंद्रशेखर आजाद ओरछा के पास जंगल में लोगों को निशानेबाजी सिखाते थे और पंडित हरिशंकर ब्रहाचारी का नाम रखकर अपने कामों को अंजाम दिया करते थे।

गांधीजी से प्रभावित हुए चंद्रशेखर आजाद

चंद्रशेखर आजाद 15 साल की उम्र में ही गांधीजी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए थे, लेकिन जब गांधीजी ने असहयोग आंदोलन बंद किया तो आजाद निराश हो गए थे। इसके बाद वह युवा क्रांतिकारी मन्मथनाथ गुप्ता से मिले और गुप्ता ने आजाद की मुलाकात रामप्रसाद बिस्मिल से करवाई। इसके बाद आजाद, बिस्मिल की हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन में शामिल हो गए और क्रांतिकारी योजनाएं बनाने लगे। आजाद का एक प्रमुख काम क्रांतिकारी कार्यों के लिए धन जुटाना भी था और वह चंदा जमा करने के काम में काफी माहिर थे।

काकोरी कांड से हिला दी थी अंग्रेजों की हुकूमत 

चंद्रशेखर आजाद समेत कई क्रांतिकारियों ने 9 अगस्त 1925 को काकोरी में चलती ट्रेन को रोककर ब्रिटिश खजाने को लूटने की प्लानिंग बनायी थी। काकोरी में ट्रेन में हुई लूट के बाद ब्रिटिश हुकूमत हिल गयी थी। अग्रेजों ने इस घटना में शामिल क्रांतिकारियों को पकड़ने के लिए पूरा जोर लगा दिया था। लेकिन, आजाद फिर भी अंग्रेजों के हाथ नहीं आये थे। जब सांडर्स को मारने की प्लानिंग की गई तब भी चंद्रशेखर आजाद ने भगत सिंह का साथ दिया और मरते दम तक अंग्रेज उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सके।

आजाद ने खुद को मारी थी गोली

चंद्रशेखर आजाद की 27 फरवरी 1931 को प्रयागराज के अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजों के साथ मुठभेड़ हो गयी थी। इस दौरान वह अंग्रेजों से लड़ते रहे खूब गोलियां चलीं। आजाद डटे रहे, लेकिन उन्हें 5 गोलियां लगीं और वे बुरी तरह घायल हो गए। अपनी प्यारी कोल्ट पिस्टल में बची आखिरी गोली से उन्होंने खुद को शहीद कर लिया, लेकिन अंग्रेजों के हाथ नहीं लगे। कहा जाता है कि आजाद अवसर गुनगुनाया करते थे कि दुश्मन की गोलियों का हम सामना करेंगे, आजाद हैं, आजाद ही मरेंगे। अंत में यही सच करते हुए उन्होंने अपने देश को अलविदा कहा था। भारत मां के ऐसे महान सपूत को शत शत नमन। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments