आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 11:44 बजे तक, तत्पश्चात पूर्णिमा तिथि यानी मंगलवार, 17 सितंबर, 2024 , आज से ही शुरू हो रहे हैं श्राद्ध पक्ष, आज है पूर्णिमा श्राद्ध
देश भर में मनाया जा रहा है प्रथम पूज्य श्री गणेश जी का जन्मोत्सव, श्रद्धालुओं में शुक्रवार रात से ही उत्साह

धर्म

देश भर में मनाया जा रहा है प्रथम पूज्य श्री गणेश जी का जन्मोत्सव, श्रद्धालुओं में शुक्रवार रात से ही उत्साह

धर्म//Rajasthan/Jaipur :

देश-विदेश में आज भगवान श्रीगणेश जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। जिस स्थान पर जैसी परंपरा है, वैसा ही वहां पर श्री गणेश पूजा के कार्यक्रम चल रहे हैं। श्री गणेश जी के मंदिर दो दिन पहले से ही सज चुके हैं और उत्सव आरंभ हो गया था। महाराष्ट्र में बहुत से घरों में आज गणेश स्थापना की गयी और अब अनंत चतुर्दशी तक विशिष्ट पूजा की जाने वाली है। राजस्थान में के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिरों में मेले लग गये हैं और लोगों की भीड़ अपने प्रथम पूज्य गणेश को पूजने और उनके दर्शन के लिए पहुंच रही है।

जयपुर के मोती डूंगरी गणेश मंदिर में सामूहिक यात्राओं के साथ बैंड-बाजों के साथ कल यानी गुरुवार की रात को ही श्रद्धालु  निकल पडे और मंदिर के एक किलोमीटर पहले से ही लंबी लाइन लगा दी।  श्रद्धालु यात्रियों के प्रति भी श्रद्धा का वातावरण है और यात्री श्रद्धालुओं को जगह-जगह नाश्ते-पानी का इंतजाम किया गया है। सहीं शरबत, तो कहीं नीबू शिकंजी तो कई फल तो कही आइसक्रीम वितरित की गयी। विशेष बात यह रही है  कि ऐसा हर साल ही होता है लेकिन इस बार श्रद्धालु बरसात में भीगते हुए मंदिर के द्वार पर पहुंचे और अच्छी खासी बरसात के बीच भी लोग उन्हें चाय-नाश्ते के लिए पूछते रहे।

महाराष्ट्र की तरह जयपुर में गणपति मूर्ति को लेकर आने और अनंत चतुर्दशी तक नियमित पूजने की परंपरा कम है लेकिन यहां लगभग सभी घरों के द्वार पर गणेश प्रतिमा अवश्य मिल जाती है। लोगों का हर दिन गणेश जी का नाम लेकर ही शुरू होता है। यही वजह है कि आज घरों के द्वार पर स्थापित गणेश मूर्ति की पूजा की गयी और विशेष चूरमा-दालबाटी का भोग लगा गया। मोती डूंगरी गणेश मंदिर में दर्शन के लिए जयपुर में भीड़ की स्थिति को देखते हुए ट्रैफिक रूट बदल दिये गये हैं। 

जयपुर के मोती डूंगरी गणेश मंदिर में दर्शन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में जानकारी:

  1. 6 सितंबर को दोपहर 11 बजे से 7 सितंबर को मेला समाप्ति तक त्रिमूर्ति सर्किल से जे.डी.ए. चौराहा तक, आर.बी.आई तिराहा से गणेश मंदिर के बीच तख्तेशाही रोड, धर्म सिंह सर्किल से गणेश मंदिर की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन निषेध रहेगा। वाहनों को समानांतर मार्गों पर डायवर्ट किया जाएगा।

  2. नारायण सिंह तिराहा से त्रिमूर्ति सर्किल की तरफ जाने वाले यातायात को अत्यधिक दबाव होने पर नारायण सिंह तिराहा से सीधा पृथ्वीराज टी. पॉइंट की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

  3. गांधी सर्किल से जे.डी.ए. चौराहा की तरफ जाने वाले यातायात को अत्यधिक दबाव होने पर गांधी सर्किल से गांधी नगर मोड़ व रॉयल्टी तिराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

  4. दिल्ली से आने वाली रोडवेज बसें चंदवाजी से एक्सप्रेस हाईवे 14 न. वी.के.आई से चौमू तिराहा, पानीपेच, चिंकारा, कलेक्ट्री सर्किल, खासा कोठी होकर सिन्धी कैंप आ सकेंगी।

  5. सिन्धी कैंप बस स्टैंड से दिल्ली की तरफ जाने वाली रोडवेज बसें गवर्नमेंट हॉस्टल, गवर्नमेंट प्रेस, चौमू हाउस, 22 गोदाम सर्किल, सहकार मार्ग, लक्ष्मी मंदिर, गोपालपुरा चौराहा, ओ.टी.एस. चौराहा, झालाना रोड केंद्रीय विद्यालय के पास से जवाहर नगर बाईपास, रोटरी सर्किल से टी.पी. नगर होकर दिल्ली की तरफ जा सकेंगी।

  6. आगरा से आने वाली रोडवेज बसें आगरा रोड से रोटरी सर्किल, जवाहर नगर बाईपास, झालाना रोड केंद्रीय विद्यालय के पास से ओ.टी.एस चौराहा, गोपालपुरा चौराहा, लक्ष्मी मंदिर, सहकार मार्ग, 22 गोदाम सर्किल, चौमू हाउस सर्किल, गवर्नमेंट प्रेस, गवर्नमेंट हॉस्टल होकर सिन्धी कैंप आ सकेंगी।

  7. सिन्धी कैंप बस स्टैंड से आगरा की तरफ जाने वाली रोडवेज बसें गवर्नमेंट हॉस्टल, गवर्नमेंट प्रेस, चौमू हाउस, 22 गोदाम सर्किल, सहकार मार्ग, लक्ष्मी मंदिर, गोपालपुरा चौराहा, ओ.टी.एस. चौराहा, झालाना रोड केंद्रीय विद्यालय के पास से जवाहर नगर बाईपास, रोटरी सर्किल होकर आगरा की तरफ जा सकेंगी।

  8. टोंक रोड और भवानी सिंह रोड की तरफ से आने वाले सभी दर्शनार्थी अपने वाहनों की पार्किंग सुबोध कॉलेज के अंदर निर्धारित पार्किंग स्थल पर कर सकेंगे।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments