आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आज के महा मुकाबले के लिए टीम इंडिया का 50 वाला प्लान ! 2 खिलाड़ियों पर 11 का दारोमदार

स्पोर्ट्स

आज के महा मुकाबले के लिए टीम इंडिया का 50 वाला प्लान ! 2 खिलाड़ियों पर 11 का दारोमदार

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

टीम इंडिया आज वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। कप्तान रोहित शर्मा को यहां 2 खिलाड़ियों से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

टीम इंडिया के लिए आज का दिन यानी 15 नवंबर 2023 बेहद खास रहने वाला है। वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में रोहित शर्मा की अगुआई में टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। मुकाबला रोहित के घरेलू मैदान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में सभी को उम्मीद होगी कि वे इस मैच में यादगार प्रदर्शन भी करेंगे। टीम इंडिया को 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से ही हार मिली थी। तब से टीम का प्लान 50 शुरू हुआ, जिस पर सभी की नजर है। 
रोहित से लेकर कोच राहुल द्रविड़ पर दबाव  
आखिर आप जानना चाहेंगे कि आखिर यह प्लान 50 है। पिछले वर्ल्ड कप के बाद से 2023 का वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले तक टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में 50 खिलाड़ियों को आजमाया, जो इस दौरान वनडे खेलने वाली 22 टीमों में सबसे अधिक है। इन आंकड़ों से साफ है कि टीम के यह टूर्नामेंट कितना अहम है। इसकी वजह भी है, क्योंकि भारतीय टीम 2011 के बाद से वर्ल्ड कप तो 2013 के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। ऐसे में रोहित से लेकर कोच राहुल द्रविड़ पर दबाव तो होगा ही।
कोहली और शमी वानखेड़े के किंग
टीम इंडिया वर्ल्ड कप के दौरान खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान रही। टूर्नामेंट से पहले बाएं हाथ के स्पिनर और ऑलराउंडर अक्षर पटेल बाहर हो गए। इसके बाद टूर्नामेंट के दौरान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को बाहर होना पड़ा। टीम इंडिया मौजूदा वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हरा चुकी है और वानखेड़े में श्रीलंका को रौंद चुकी है, लेकिन सेमीफाइनल का दबाव अलग ही होगा। अब बात वानखेड़े स्टेडियम के रिकॉर्ड की बात करें, तो मौजूदा टीम में शामिल विराट कोहली ही यहां शतक ठोक चुके हैं। गेंदबाजों में सिर्फ मोहम्मद शमी की एक पारी में यहां 5 विकेट ले सके हैं। ऐसे में एक बार फिर कोहली और शमी से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
कोहली का औसत 60 का
विराट कोहली वर्ल्ड कप 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले हैं। वे अब तक 2 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके हैं। वानखेड़े में उनके रिकॉर्ड की बात करें, तो कोहली यहां 7 पारियों में 60 की औसत से 357 रन बना चुके हैं। एक शतक और 2 अर्धशतक लगाया है। 121 रन बेस्ट प्रदर्शन है। दूसरी ओर रोहित शर्मा वानखेडे में वनडे की 4 पारियों में 13 की औसत से 50 ही रन बना सके हैं। केएल राहुल ने 3 पारियों में 143, शुभमन गिल ने 2 पारियों में 112 और श्रेयस अय्यर ने 2 पारियों में 86 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव ने 2 पारियों में 12 तो रवींद्र जडेजा ने 4 पारियों में 105 रन बनाए हैं।
शमी 8 विकेट लेकर टॉप पर
वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात करें, तो मोहम्मद शमी विकेट लेने के मामले में टॉप पर हैं। शमी ने इस मैदान पर अब तक 3 वनडे खेले हैं और 12 की औसत से 8 विकेट लिए हैं। 18 रन देकर 5 विकेट प्रदर्शन है। उन्होंने 5 विकेट इसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ झटके थे। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने 2 मैच में 6 विकेट, रवींद्र जडेजा ने 4 मैच में 5, जसप्रीत बुमराह ने 3 मैच में 2 जबकि कुलदीप यादव ने 4 मैच में 2 विकेट लिए हैं।
अब तक अपराजेय है टीम इंडिया
टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अपराजेय है और लीग राउंड के अपने सभी 9 मैच जीते। दूसरी ओर न्यूजीलैंड को 9 में से 5 में जीत मिली। ऐसे में एक बार फिर टीम इंडिया घरेलू मैदान का फायदा उठाना चाहेगी। भारत ने घर पर यानी घरेलू मैदान न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 39 वनडे खेले हैं और 30 में जीत दर्ज की है। यानी 77 फीसदी मुकाबले जीते हैं। दूसरी ओर कीवी टीम सिर्फ 8 ही वनडे जीत सकी है। इस रिकॉर्ड से साफ है कि टीम इंडिया को आज शायद आसानी से जीत मिल जाए।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments