आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
स्ट्रीट फूड का स्वर्ग: दो भारतीय शहरों ने बनाई दुनिया के शीर्ष स्थानों की सूची में जगह

पर्यटन

स्ट्रीट फूड का स्वर्ग: दो भारतीय शहरों ने बनाई दुनिया के शीर्ष स्थानों की सूची में जगह

पर्यटन//Delhi/New Delhi :

स्ट्रीट फूड किसी भी जगह का असली स्वाद और सच्चाई होता है। जब भी किसी नई जगह की यात्रा करते हैं, तो भोजन सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है, और हम सभी उस जगह के स्थानीय भोजन के लिए जाते हैं। स्थानीय व्यंजन एक विशिष्ट क्षेत्र में पीढ़ियों से विकसित हुए अद्वितीय स्वाद, सामग्री, खाना पकाने की तकनीक और परंपराओं को दर्शाते हैं। 

स्थानीय व्यंजन चखते समय आप वास्तविक जायकों का अनुभव कर सकते हैं, जिन्हें समय के साथ परिष्कृत किया गया है और जो स्थानीय वरीयताओं और इतिहास को दर्शाता है।
हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय यात्रा ऑनलाइन गाइड टेस्ट एटलस ने दुनिया के शीर्ष 100 शहरों की सूची साझा की जो अपने स्थानीय खाद्य पदार्थों के लिए प्रसिद्ध हैं, और भारत से दिल्ली और मुंबई इस सूची का हिस्सा हैं!
दोनों शहर इस सूची में क्रमशः 16वें और 34वें नंबर पर हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस सूची को गूगल पर रेस्तरां रेटिंग और उसके अपने डेटाबेस को मिलाकर क्यूरेट किया गया है।
आधिकारिक बयान में कहा गया है, हमने किसी विशेष शहर में परोसे जाने वाले सर्वश्रेष्ठ स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों की रेटिंग के औसत, उस शहर में परोसे जाने वाले राष्ट्रीय व्यंजनों की औसत रेटिंग और उस शहर के सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक रेस्तरां की औसत गूगल रेटिंग को जोड़ा। इस तरह स्थानीय भोजन के लिए दुनिया के शीर्ष 100 शहरों की यह सूची बनाई।
इटली के फ्लोरेंस को मिली टाॅप पर जगह
इटली के फ्लोरेंस को स्थानीय भोजन की कोशिश करने के लिए शीर्ष रेटेड शहर के रूप में दर्जा दिया गया है और इस जगह के सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड फियोरेंटिया, रिबोलिटा, लैम्प्रेडोटो, और ट्रिपा अला फिओरेंटिया और पपर्डेले अल सिंगियाले हैं। इस शहर के बाद रोम, लीमा, नेपल्स, हांगकांग, मेक्सिको, न्यूयॉर्क, पेरिस, टोक्यो और मिलान हैं। 
दिल्ली का समृद्ध स्वाद
टेस्ट एटलस ने नई दिल्ली के स्थानीय भोजन को ‘पारंपरिक भारतीय व्यंजनों, स्ट्रीट फूड विक्रेताओं और अंतरराष्ट्रीय भोजन विकल्पों की बढ़ती संख्या के एक शानदार काॅम्बिनेषन’ के रूप में वर्णित किया। यह अपने सुगंधित मसालों, समृद्ध स्वाद और विविध पाक प्रभावों की विशेषता है। दिल्ली में कुछ व्यंजनों को जरूर ट्राई करना चाहिए, जिनमें छोले भटूरे, बटर चिकन, आलू टिक्की, निहारी और पकौड़ा शामिल हैं।
मुंबई के मसालों का जायका
दूसरी ओर, मुंबई स्थानीय सामग्री और समृद्ध मसालों के उदार उपयोग के लिए जाना जाता है। स्वाद एटलस में वड़ा पाव, पाव भाजी, भेल पुरी, बॉम्बे सैंडविच और रागड़ा पैटिस की सिफारिश की गई है क्योंकि मुंबई में कुछ व्यंजनों को जरूर ट्राई करना चाहिए।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments