आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
वर्ल्ड कप के बीच मुंबई के वानखेड़े में लगी लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की स्टैच्यू, बड़ी हस्तियां ने की शिरकत  

मुंबई के वानखेड़े में लगी लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की स्टैच्यू

स्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप के बीच मुंबई के वानखेड़े में लगी लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की स्टैच्यू, बड़ी हस्तियां ने की शिरकत  

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

Sachin Tendulkar Statue : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान के नाम से फेमस सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का बुधवार को मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में अनावरण किया गया। बता दें वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और श्रीलंका के बीच आज 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच खेला जा रहा है। उसके ठीक पहले स्टेडियम में महान सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। 

खुद सचिन ने ही अपनी प्रतिमा का अनावरण किया। इस समारोह में सचिन की पत्नी अंजलि और बेटी सारा भी उन के साथ मौजूद थे।  उनके अलावा कई बड़ी हस्तियां जैसे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, बीसीसीआई सचिव जय शाह, बीसीसीआई कोषाध्यक्ष आशीष शेलार और तेंदुलकर आज प्रतिमा का अनावरण करने के लिए वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद रहे। 

सचिन का ट्रेडमार्क 'लॉफ्टेड ड्राइव' पोज बनाया मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने 

सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा में उनका एक फेमस शॉट को चित्रित किया गया है और इसे सचिन तेंदुलकर स्टैंड के बगल में रखा गया है। इस प्रतिमा को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के चित्रकार और मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने बनाया है। एमसीए द्वारा निर्मित, क्रिकेट आइकन को उनके ट्रेडमार्क 'लॉफ्टेड ड्राइव' पोज में चित्रित करने वाली प्रतिमा वानखेड़े स्टेडियम में किसी भी दिग्गज के लिए पहली बार बनाई गई है। तेंदुलकर ने 2011 का वर्ल्ड कप भी इसी मैदान में जीता था। 

सचिन को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की भेंट 

बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले यानी 2013 के नवंबर में वानखेड़े स्टेडियम में ही अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था और उस मैच के बाद संन्यास ले लिया था। इस मैदान से उनकी काफी यादे जुड़ी हैं। ऐसे में उन्हें इस खास सम्मान दिया गया। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) अध्‍यक्ष अमोल काले ने बताया कि सचिन को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से छोटी सी भेंट है। 

बता दें कि तेंदुलकर के नाम पर वानखेड़े स्टेडियम में पहले से ही एक स्टैंड है। सचिन के अलावा एमसीए ने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को भी कॉर्पोरेट बॉक्स और बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर को स्टैंड देकर सम्मानित किया है। स्टेडियमों के अंदर क्रिकेटरों की आदमकद मूर्तियां देश में दुर्लभ हैं।

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments