आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
शेयर मार्केट क्लोजिंग: प्रॉफिट बुकिंग के चलते सेंसेक्स 188 अंक टूटा

शेयर मार्केट क्लोजिंग: प्रॉफिट बुकिंग के चलते सेंसेक्स 188 अंक टूटा

बिजनेस

शेयर मार्केट क्लोजिंग: प्रॉफिट बुकिंग के चलते सेंसेक्स 188 अंक टूटा

बिजनेस//Delhi/New Delhi :

 मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए। दिन के कारोबार में इंडेक्स निफ्टी ऑल टाइम हाई पर था, लेकिन जब तक बाजार बंद हुआ तब तक प्रॉफिट बुकिंग हो चुकी थी। बाजार बंद होने से पहले आखिरी आधे घंटे में बाजार में जोरदार गिरावट आई।

निफ्टी दिन के उच्चतम स्तर से 215 अंक और सेंसेक्स दिन के उच्चतम स्तर से 765 अंक लुढ़क गया। बाजार बंद होने के बाद सेंसेक्स 188 अंक गिरकर 74,482 अंक पर जबकि एनएसई निफ्टी 38 अंक गिरकर 22,604 अंक पर बंद हुआ।

किन शेयरों में गिरावट?
महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड, श्रीराम फाइनेंस और हीरो मोटोकॉर्प शेयर बाजार में टॉप गेनर्स में शामिल थे। टेक महिंद्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

निफ्टी मिडकैप 100, निफ्टी आईटी, निफ्टी बैंक, निफ्टी फार्मा, निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी ऑटो करीब 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ है।

मुनाफावसूली से बाजार गिरा
मंगलवार को दिन के कारोबार के दौरान शेयर बाजार में अच्छी तेजी आई थी, लेकिन मुनाफावसूली ने बाजार को लाल निशान में धकेल दिया। मंगलवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई।

इस बीच, निफ्टी 22,800 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। मंगलवार को निफ्टी में शेयर बाजार 22,680 के स्तर पर खुला था जबकि निफ्टी ने 22,800 के ऊपरी और 22,662 के निचले स्तर को छुआ था।

मल्टीबैगर स्टॉक की स्थिति
बीएसई लिमिटेड, एशियन पेंट्स और ओएनजीसी में गिरावट दर्ज की गई, जबकि विप्रो, एचडीएफसी बैंक, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लार्सन एंड टुब्रो और एचसीएल टेक में गिरावट दर्ज की गई।

निवेशकों को 6,000 करोड़ रुपये की कमाई
बीएसई पर कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 30 अप्रैल को बढ़कर 406.58 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार, 29 अप्रैल को 406.52 लाख करोड़ रुपये था।

इस तरह बीएसई में कंपनियों के मार्केट कैप में आज सिर्फ 6,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। या यूं कहें तो निवेशकों की दौलत करीब 6,000 करोड़ रुपये बढ़ी है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments