आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
रूस के मिशन मून को झटका, चांद की सतह से टकराकर क्रैश हुआ लूना-25

साइंस

रूस के मिशन मून को झटका, चांद की सतह से टकराकर क्रैश हुआ लूना-25

साइंस/// :

लूना-25 का क्रैश होना रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल, सन 1976 के बाद से यह पहला मिशन था, जो रूस के लिए काफी महत्वपूर्ण था, लेकिन ये सफल नहीं हो पाया है।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने बताया कि लूना-25 अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। लूना-25 का क्रैश होना रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल, सन 1976 के बाद से यह पहला मिशन था, जो रूस के लिए काफी महत्वपूर्ण था, लेकिन ये सफल नहीं हो पाया है। सोवियत संघ के पतन के बाद रूस ने कोई भी लूनर मिशन लॉन्च नहीं किया था। एजेंसी ने बताया कि लूना-25 प्रपोल्शन मैनूवर के समय चंद्रमा की सतह से टकरा गया। 
एजेंसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘19 अगस्त को, लूना-25 उड़ान कार्यक्रम के अनुसार, इसकी प्री-लैंडिंग अण्डाकार कक्षा बनाने के लिए इसे गति प्रदान की गई थी। स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब दो बजकर 57 मिनट पर लूना-25 का कम्युनिकेशन सिस्टम ब्लॉक हो गया था। इस वजह से कोई भी संपर्क कायम नहीं हो पाया।
शनिवार को ही रोस्कोस्मोस ने बताया गया था कि लैंडिंग से पहले लूना-25 में कुछ तकनीकी समस्याएं आने लगी थीं। एक बयान में रोस्कोस्मोस ने कहा कि उपकरण एक अप्रत्याशित कक्षा में चला गया और चंद्रमा की सतह से टकराने के बाद उसका अस्तित्व खत्म हो गया। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments