आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Railway  Recruitment 2024 : रेलवे के विभिन्न  622 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

रेलवे के विभिन्न  622 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

Railway  Recruitment 2024 : रेलवे के विभिन्न  622 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

यदि आप भी एक शिक्षित अभ्यर्थी हैं और बिना परीक्षा के आधार पर रेलवे में  विभिन्न पदों पर नौकरी लगने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए नौकरी लगने का सुनहरा अवसर आ चुका है | सेंट्रल रेलवे मैं चपरासी सहित विभिन्न कुल 622 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है 

भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका सामने आया है। यहां 622 विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। ये पद एसएसई, जेई, सीनियर टेक, हेल्पर, जूनियर क्लर्क, पियून आदि के हैं। आवेदन के लिए योग्यता भी पद के मुताबिक है और अलग-अलग है।  रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और कुछ ही दिनों में अप्लाई करने की लास्ट डेट आ जाएगी।  इसलिए जरूरी योग्यता रखते हों तो बिना देर करे फटाफट अप्लाई कर दें। जरूरी डिटेल यहां शेयर किए जा रहे हैं। 

इस तारीख के पहले कर दें अप्लाई
इन पदों के लिए आवेदन शुरू हुए हैं और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी 2024 है। ये भी जान लें कि आवेदन केवल ऑफलाइन होंगे। इसलिए समय रहते अप्लाई कर दें और पूरे भरे एप्लीकेशन इस तारीख के पहले तय पते पर पहुंचा दें। अधूरे या गलत भरे एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिए जाएंगे। 

वेबसाइट नोट कर लें
इन पदों का डिटेल जानने और फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट  cr.indianrailways.gov.in से आप फॉर्म डाउनलोड करके भर सकते हैं और बाकी के जरूरी डिटेल भी पता कर सकते हैं। 

वैकेंसी डिटेल
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 622 पद भरे जाएंगे, जिनका डिटेल इस प्रकार है। 

एसएसई: 06 पद
जूनियर इंजीनियर (जेई): 25 पद
सीनियर टेक: 31 पद
टेक्नीशियन-I: 327 पद
टेक्नीशियन-II: 21 पद
टेक्नीशियन-III: 45 पद
सहायक: 125 पद
Ch.OS :01 पद
ओएस: 20 पद
सीनियर क्लर्क: 07 पद
जूनियर क्लर्क: 07 पद
चपरासी: 07 पद

शैक्षणिक योग्यता  :

इन विभिन्न पदों  पर आवेदन करने के लिए योग्यता और आयु सीमा सब पद के मुताबिक है और अलग-अलग है।  इसका डिटेल जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।  मोटे तौर पर पद के मुताबिक 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन करे उम्मीदवार तक आवेदन कर सकते हैं। 

आयु सीमा :

18 - 40 (विभिन्न पदों  पर आवेदन करने के लिए योग्यता और आयु सीमा , पद के मुताबिक है)

चयन प्रक्रिया  :

सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर।

सैलरी :

19900 से लेकर 29200 रुपए तक।

ऐसे करें आवेदन :

ऑफिशियल वेबसाइट cr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
जरूरी जानकारी भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अटैच करें।
अब आवेदन पत्र को निर्धारित पते पर भेज दें।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments