आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
मंदिरों पर मेहरबान राजस्थान सरकार, बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर

धर्म

मंदिरों पर मेहरबान राजस्थान सरकार, बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर

धर्म//Rajasthan/Jaipur :

हर साल लाखों श्रद्धालु खाटू श्याम जी का दर्शन करने आते हैं। ऐसे में मंदिर का विकास होने से श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। राजस्थान पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण राज्य है, जहां किले, मंदिर और कई ऐतिहासिक चीजें हैं, जिन्हें देखने देश-विदेश से लोग आते हैं।

राजस्थान की नवनिर्वाचित भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया। इस दौरान राज्य के विकास व पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन के लिहाज से कई बड़े ऐलान किए। इसके तहत राजस्थान के 30 पर्यटन स्थलों पर 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 
राजस्थान सरकार नई पर्यटन नीति भी लाने की तैयारी कर रही है। साथ ही राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा। इस बजट में जो सबसे महत्वपूर्ण ऐलान था, वो था खाटू श्याम जी को लेकर। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ऐलान किया कि खाटू श्याम जी के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये सरकार की तरफ मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने घोषणा किया कि काशी विश्वनाथ के तर्ज पर खाटूश्याम कॉरिडोर तैयार किया जाएगा।
बता दें कि हर साल लाखों श्रद्धालु खाटू श्याम जी का दर्शन करने आते हैं। ऐसे में मंदिर का विकास होने से श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। राजस्थान पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण राज्य है, जहां किले, मंदिर और कई ऐतिहासिक चीजें हैं, जिन्हें देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए जोधपुर को विशेष बजट का आवंटन किया गया है।
बारां- शेरगढ़ अभयारण्य को इको टूरिज्म के रूप में विकसित करने का ऐलान किया गया है। जैसलमेर के खाभा फोर्ट में फोसिल्स पार्क तैयार किया जाएगा। साथ ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क भी बनेगा। चित्तौड़ दुर्ग पर लाइट एण्ड साउंड का उन्नयन कराया जाएगा। फलोदी के खीचन को एक टूरिज्म केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं, भरतपुर में वैर के सफेद महल सहित भरतपुर के किले का जीर्णोद्धार होगा। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments