आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पांच दिनों तक इन राज्यों में कहर बरपाएगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही

मौसम

पांच दिनों तक इन राज्यों में कहर बरपाएगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही

मौसम//Delhi/New Delhi :

दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है। इसका असर भी अब दिखने लगा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय हो चुका है और लगातार आगे बढ़ रहा है। इसे देखते हुए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है।

भीषण गर्मी के बाद मौसम अब एक बार फिर से करवट बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी से लेकर अरब सागर तक मौसम का तेवर बदलने लगा है। दक्षिण-मानसून लगातार मजबूत हो रहा है। इस वजह से तटवर्ती इलाकों में लगातार जोरदार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम में बदलाव को देखते हुए कुछ प्रदेशों के लिए अलर्ट जारी किया है। 
मौसम विज्ञानियों की मानें तो केरल, महाराष्ट्र और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। दूसरी तरफ, भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्थान में भी राहत की बारिश होने की संभावना है। प्डक् के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ ही तटवर्ती इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। यह सिलसिला आने वाले 5 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है। आईएमडी ने बताया कि पश्चिम-उत्तर भारत में आने वाले दो दिनों तक गरज के साथ बारिश हो सकती है। 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। लगातार पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के पूर्वानुमान के बाद आमलोग भी दैनिक उपयोग की वस्तुएं रखने लगे हैं, ताकि किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।
केरल में बरपेगा कहर
मौसम विभाग ने केरल को लेकर खासतौर पर मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी की मानें तो प्रदेश के तीन जिलों में शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में मलप्पुरम, वायनाड और कोझीकोड शामिल हैं। इसके अलावा शनिवार 8 जून को कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड़ में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने पथनामथिट्टा, अप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, त्रिशुर, एर्नाकुलम, पलक्कड़, कन्नूर और कासगरगोड़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अलप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशुर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 8 जून के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ
राजस्थान में भी मौसम ने करवट बदला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी जयपुर यूनिट के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ छींट पड़ने के साथ ही धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है। 9 जून को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्से इससे प्रभावित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और 4-5 दिनों तक हीट वेव की संभावना नहीं है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments