आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
अगले 3 दिन में राजस्थान के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम

अगले 3 दिन में राजस्थान के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में धीमा पड़ा बारिश का दौर आज से तेज होगा, जो अगले तीन दिन जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आज उदयपुर संभाग के चार जिलों सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अगले तीन दिन तक राजस्थान के 27 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है। इनमें से 8 जिलों उदयपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, पाली, राजसमंद, जालोर, भीलवाड़ा और बूंदी में भारी बारिश की संभावना है। इस मानसून सीजन में अब तक (16 जुलाई) 132।6 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा है। 16 जुलाई तक सामान्य बारिश 125।6 मिमी होती है।
पिछले 24 घंटे में जयपुर ग्रामीण, अलवर, झालावाड़, सीकर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर समेत कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ के डग एरिया में 52 मिमी दर्ज हुई। जयपुर के जोबनेर में 22, सीकर के नीमकाथाना में 22, प्रतापगढ़ के दलोत में 20, अलवर के बानसूर में 17, डूंगरपुर के बिच्छीवाड़ा में 6 और धौलपुर में 8 मिमी बरसात दर्ज हुई। अजमेर, चित्तौड़गढ़, कोटा, चूरू और हनुमानगढ़ में हल्की बारिश हुई।
पश्चिमी राजस्थान में तेज धूप, जैसलमेर में पारा 43 पार
पश्चिमी राजस्थान में मंगलवार को दिनभर तेज धूप रही। बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी और बीकानेर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जिससे यहां गर्मी रही। कल सबसे ज्यादा गर्मी जैसलमेर में रही, जहां अधिकतम तापमान 43।5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। फलोदी में 42.8, बाड़मेर में 41।2 और बीकानेर में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।
कल से तेज बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार एक लो प्रेशर सिस्टम छत्तीसगढ़ के आसपास विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इसके अलावा एक नया सिस्टम 18 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन अभी दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है। इन सभी सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर अगले 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इससे कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में आज और कल कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments