आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
टीम इंडिया में लौटे पृथ्वी शाॅ, रवींद्र जडेजा से मिलेगी मजबूती... न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में पांच बड़े बदलाव

स्पोर्ट्स

टीम इंडिया में लौटे पृथ्वी शाॅ, रवींद्र जडेजा से मिलेगी मजबूती... न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में पांच बड़े बदलाव

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

टेस्ट और वनडे मुकाबलों में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं हार्दिक पंड्या को टी20 टीम की कमान सौंपी गई है। सूर्यकुमार यादव, रवीद्र जडेेजा सरीखे खिलाड़ियों को टेस्ट टीम मेें जगह मिली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों केे लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई। टेस्ट और वनडे मुकाबलों में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं हार्दिक पंड्या को टी20 टीम की कमान सौंपी गई है। सूर्यकुमार यादव, रवीद्र जडेेजा सरीखे खिलाड़ियों को टेस्ट टीम मेें जगह मिली है।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। टेस्ट और वनडे मुकाबलों में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं हार्दिक पंड्या को टी20 टीम की कमान सौंपी गई है। टेस्ट और वनडे मुकाबलों केे लिए जहां सीनियर खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। वहीं, टी20 सीरीज के लिए एक बार फिर से युवा खिलाड़ियों को तवज्जो दी गई है। 
1.    पृथ्वी की मेहनत रंग लाई
टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में ओपनर पृथ्वी शॉ को जगह मिली है। पृथ्वी ने चंद रोज पहले असम के खिलाफ रणजी मैच में 379 रनों की पारी खेली थी। अपनी आक्रामक बैटिंग के जरिए पृथ्वी शॉ भारत को पावरप्ले ओवर्स में दमदार शुरुआत दिला सकते हैं। 
2.    केएल राहुल पर फिर से भरोसा 
केएल राहुल को टेस्ट मैचों के लिए फिर से टीम में चुना गया है। यही नहीं, केएल राहुल को उप-कप्तानी का जिम्मा भी सौंपा गया है। केएल राहुल के टीम में होने के चलते अभिमन्यु ईश्वरन की छुट्टी हो गई है। वैसे केएल राहुल का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह बल्ले से पूरी तरह फ्लॉप रहे थे। 
3.    ईशान-भरत को टेस्ट टीम में भी चांस 
ऋषभ पंत के रोड एक्सीडेंट में घायल होने के बाद हर किसी के मन में सवाल था कि किस प्लेयर को टेस्ट टीम में उनके स्थान पर शामिल किया जाएगा। चयनकर्ताओं ने अब पंत के विकल्प के रूप में केएस भरत और ईशान किशन को चुना है। केएस भरत पहले भी भारतीय टीम का पार्ट रह चुके हैं हालांकि उनका अबतक डेब्यू नहीं हुआ है. वहीं ईशान किशन को वनडे और टी20 क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है। अब देखना होगा कि प्लेइंग-11 में केएस भरत और ईशान में से किसे जगह मिलती है।
4.    जसप्रीत बुमराह किसी टीम में नहीं 
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण तीनों टीमों में से किसी में भी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। जसप्रीत बुमराह को आराम की सलाह दी गई है और उनके नौ फरवरी को नागपुर में पहला टेस्ट शुरू होने के बाद ही गेंदबाजी मोर्चे पर लौटने की उम्मीद है। 
5.    जडेजा-सूर्या भी टेस्ट टीम में 
घुटने की सर्जरी के चलते पिछले कुछ महीनों से बाहर चल रहे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। हालांकि उनका शामिल होना फिटनेस टेस्ट पास करने पर निर्भर है। रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्र जडेजा को 24 जनवरी से तमिलनाडु के खिलाफ सौराष्ट्र के आखिरी राउंड का रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए कहा गया है। टेस्ट टीम में सूर्यकुमार यादव यादव को भी पहली बार जगह मिली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम 
हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार।
न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा (फिटनेस पर निर्भर), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments