आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पीएम सूर्योदय योजना: सरकार लोगों के घरों में लगाएगी सोलर पैनल, लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

तकनीक

पीएम सूर्योदय योजना: सरकार लोगों के घरों में लगाएगी सोलर पैनल, लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

तकनीक//Delhi/New Delhi :

देश में गरीब लोगों के आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत सरकार की इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है।

केंद्र सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत देश में गरीब लोगों के घरों में सोलर पैनल लगा रही है। 
गौर करने वाली बात है कि हर महीने हम जितना बिजली का उपयोग करते हैं। उसका इलेक्ट्रिसिटी बिल हमें हर महीने जमा करना होता है। इसका बुरा असर हमारी जेब पर पड़ता है। वहीं भारत सरकार की सूर्योदय योजना का लाभ लेकर आप अपने घरों में सोलर पैनल लगाकर हर महीने आने वाले बिजली बिल से आजादी पा सकते हैं। सोलर पैनल लगाने के बाद आप सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली की सहायता से घर के जरूरी कार्यों को कर सकेंगे। 
आज के समय देश में बड़ी मात्रा में कोयले की सहायता से बिजली को उत्पन्न किया जाता है। इससे वातावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में भारत सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के जरिए घरों में सोलर पैनल लगाकर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहती है। 
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं। ऐसे में आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है। 
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।
केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत देश के करीब 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाएगी। इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों को दिया जाएगा। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments