आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
शुरू हो गया है पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान कार्य, जानिए विवेकानंद रॉक मेमोरियल क्यों है खास?

राजनीति

शुरू हो गया है पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान कार्य, जानिए विवेकानंद रॉक मेमोरियल क्यों है खास?

राजनीति//Tamil Nadu/Chennai :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार खत्म करने के बाद अब ध्यान में तल्लीन हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों कन्याकुमारी में स्वामी विवेकानंद रॉक मेमोरियल के ध्यान मंडपम में ध्यान कर रहे हैं। पीएम मोदी के मेडिटेशन का पहला वीडियो भी सामने आया है जिसमें पीएम की ओर से ओंकार का जाप किया जा रहा है। उसकी आंखें बंद हैं और वह ज्ञान की मुद्रा में बैठे है।कहा जा रहा है कि पीएम मोदी 45 घंटे तक इसी तरह रहने वाले हैं। इन दो दिनों के लिए पीएम की खास डाइट भी तैयार की गई है जिसमें कोई अनाज शामिल नहीं है। पता चला है कि मेडिटेशन के दौरान पीएम मोदी सिर्फ लिक्विड डाइट पर होंगे, अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए वह नारियल पानी और जरूरत पड़ी तो अंगूर के जूस का सेवन करेंगे।

पीएम मोदी भी उसी मुद्दे को उसी तरह से संबोधित कर रहे हैं।

बड़ी बात यह है कि इस ध्यान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पूरी तरह से मौन रहकर उपवास करेंगे, उनकी तरफ से किसी से कोई संवाद नहीं होगा। अब पीएम मोदी का यही ध्यान चर्चा में है क्योंकि ठीक 131 साल पहले स्वामी विवेकानंद ने भी इसी तरह से दो दिन तक इसी जगह ध्यान किया था। अब पीएम मोदी भी उसी तरह से इसी मुद्दे पर ध्यान दे रहे हैं। भाजपा निश्चित रूप से पूरे कार्यक्रम को राजनीति से दूर बता रही है, लेकिन विपक्ष ने अभी से हमला करना शुरू कर दिया है।

कल लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार थमने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के कन्याकुमारी पहुंचे। प्रधानमंत्री ने समुद्र तट पर देवी कन्याकुमारी को समर्पित 108 शक्तिपीठों में से एक ऐतिहासिक श्री भगवती अम्मन मंदिर का दौरा किया और प्रार्थना की। मोदी यहां सरकारी गेस्ट हाउस के अंदर बने हेलीपैड पर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से उतरे।

प्रधानमंत्री 45 घंटे तक ध्यानमग्न अवस्था में रहेंगे
मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद शाम 6.45 बजे ध्यान पर बैठे। अब प्रधानमंत्री 45 घंटे तक ध्यान की स्थिति में रहेंगे। इन 45 घंटों के लिए उनका आहार केवल नारियल पानी, अंगूर फलों का रस और अन्य तरल पदार्थ होगा। वे ध्यान कक्ष से बाहर नहीं आएंगे और चुप रहेंगे।

मंदिर के पुजारियों ने किया प्रधानमंत्री का पारंपरिक तरीके से स्वागत
इससे पहले मंदिर के पुजारियों ने प्रधानमंत्री का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। भगवान की विशेष पूजा की गई। पारंपरिक धोती और अंगवस्त्रम पहने, प्रधानमंत्री ने पीठासीन देवता की पूजा करने के बाद गर्भ ग्रह की परिक्रमा की। मंदिर प्रशासन ने प्रधानमंत्री मोदी को देवी भगवती अम्मन की तस्वीर भेंट की।

अपना ध्यान सत्र पूरा करने के बाद मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल के पास स्थित तमिल संत तिरुवल्लुवर की प्रसिद्ध प्रतिमा पर जा सकते हैं। चूंकि यह एक आध्यात्मिक यात्रा थी, इसलिए भाजपा नेताओं को मोदी का स्वागत करने या उनके साथ जाने की अनुमति नहीं थी। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर कन्याकुमारी में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

कन्याकुमारी बीच पर कड़ी सुरक्षा
भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों को तट के पास समुद्र में 24 घंटे गश्त के लिए तैनात किया गया है। पुलिस द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। सुरक्षा उपायों के तहत कन्याकुमारी तट के पास मछुआरों के मछली पकड़ने पर तीन दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ऐसा माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने ज्ञान प्राप्त करने तक 3 दिन और रात समुद्र के बीच में एक चट्टान पर ध्यान किया। स्वामी विवेकानंद के सम्मान में 1970 में निर्मित, स्मारक हर साल भारत और विदेशों से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

गौरतलब है कि यह वही स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद ने 1892 में तपस्या की थी। रॉक मेमोरियल मेमोरियल का निर्माण स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया था। कहा जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने देश भ्रमण के बाद तीन दिन तक यहां तपस्या की थी और विकसित भारत का सपना देखा था।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments