आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
Parliament Security Breach:  '5 सालों से प्रतीक्षा की है' ,'घर से विदा लेने का समय पास है', डायरी में लिखता था सागर शर्मा,क्या थी प्लानिंग 

सागर शर्मा की पर्सनल डायरी से खुल सकते हैं कई राज

क्राइम

Parliament Security Breach:  '5 सालों से प्रतीक्षा की है' ,'घर से विदा लेने का समय पास है', डायरी में लिखता था सागर शर्मा,क्या थी प्लानिंग 

क्राइम //Uttar Pradesh /Lucknow :

Lucknow News: संसद में उत्पात मचाने वालों में शामिल राजधानी लखनऊ निवासी आरोपी सागर शर्मा के घर से पुलिस को एक डायरी मिली है।सागर शर्मा के घर पहुंची जांच एजेंसियां संसद भवन में सागर शर्मा के पकड़े जाने के दूसरे दिन जांच एजेंसियों की एक टीम राजधानी लखनऊ स्थित उसके आवास पर पहुंची। टीम ने सागर शर्मा के पिता से पूछताछ की है। गुरुवार को खुफिया एजेंसियां, एलआइयू और पुलिस की टीमें सागर के रामनगर आलमबाग स्थित घर पहुंची। जांच एजेंसियों ने परिजनों के साथ ही आसपास के लोगों से पूछताछ की है।

कई सालों से कुछ करने की फ़िराक में था सागर 

देश की संसद में सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में शुक्रवार को एक और बड़ा खुलासा हुआ है। संसद में उत्पात मचाने वालों में शामिल राजधानी लखनऊ निवासी आरोपी सागर शर्मा के घर से पुलिस को एक डायरी मिली है। डायरी में सागर शर्मा ने कई ऐसी बातें लिखी है। जिन्हें पढ़कर ऐसा लग रहा है कि वह कई सालों से इस दिन के फिराक में था। जांच एजेंसियां डायरी में लिखें सभी तथ्यों की पड़ताल कर रही है।

देश विरोधी संगठन से मिले होने की आशंका 

एजेंसियां यह पता लगाने में जुटी है कि वह इस सब के बीच आखिर बंगलुरू क्यों गया? वहीं पर आरोपी सागर शर्मा किन-किन लोगों के संपर्क में था? डीसीपी पश्चिम राहुल राज ने बताया कि डायरी में लिखे तथ्यों की तफ्तीश की जा रही है। पुलिस भी इस आधार पर पड़ताल कर रही है। जांच एजेंसियां यह भी कयास लगा रही है कि डायरी में लिखे तथ्यों से ऐसा लगता है कि सागर की कुछ देश विरोधी संगठनों सभी नजदीकियां हो सकती है।

क्या लिखा था डायरी में  

आरोपी  सागर के घर से मिली उसकी डायरी में लिखा कि घर से विदा लेने का समय पास है। कुछ भी कर गुजरने की आग दहक रही है। डायरी में उसने यह भी लिखा है कि, काश अपनी स्थिति माता-पिता को समझा सकता। मगर ऐसा नहीं है कि मेरे लिए संघर्ष की राह चुनना आसान है। पांच सालों से प्रतीक्षा की है कि एक दिन आयेगा जब में अपने कर्तव्य की ओर बढ़ेगा। उसने डायरी में यह भी लिखा है कि दुनिया में ताकतवर व्यक्ति वह नहीं, जो छीनना जानते है। ताकतवर व्यक्ति वह है, जो हर सुख त्यागने की क्षमता रखता है।

इंटरनेट पर बेहद एक्टिव था 

उल्लेखनीय है कि आरोपी सागर के घर से मिली डायरी और उसके बेंगलुरु मेसूर कनेक्शन की सुरक्षा एजेंसियां ओर आतंकवाद निवरोधक दस्ता (एटीएस) छानबीन कर रही है। इसके अलावा सागर शर्मा इंटरनेट पर बहुत ज्यादा एक्टिव था। साइबर क्राइम सेल की दो टीमें सागर शर्मा के इंटरनेट मीडिया अकाउंट फेसबुक, इंस्टाग्राम की तफ्तीश कर रही है। उसके द्वारा फेसबुक पर पोस्ट किए गए पीएम मोदी और सरकार विरोधी वीडियो, मेसेज पर किन-किन लोगों ने कमेंट किया।

वहीं, लखनऊ पुलिस कमिश्श्रनेट और एलआइयू सागर शर्मा की पृष्ठभूमि की पूरी जानकारी के लिए नजदीकी लोगों से भी पूछताछ कर रही है। वह सागर के दोस्तों से यह जानकारी हासिल कर रही है कि बेंगलुरु और मैसूर से लोटने के बाद उसके व्यवहार में क्या परिवर्तन हुआ था? यह भी पता लगाया जा रहा है कि लखनऊ स्थित सागर के आवास पर उससे मिलने कोन कोन आता था?

गौरतलब है कि देश की संसद में बीते बुधवार को कुछ नवयुवकों ने जमकर हंगामा किया। संसद में विजिटर बनकर  आए दो युवकों ने पहले गैलरी से सांसदों के बीच छलांग लगायी और फिर कलर स्प्रे फेंककर संसद भवन में धुंआ मचा दिया। संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दो युवकों में से एक सागर शर्मा लखनऊ का निवासी है। बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले में कुल छह लोग शामिल थे और सोशल मीडिया पेज ‘भगत सिंह फैन क्लब’ से जुड़े थे। 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments