आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
पेरिस ओलंपिक खेलों की भव्य शुरुआत, पीवी सिंधु और शरत कमल ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

स्पोर्ट्स

पेरिस ओलंपिक खेलों की भव्य शुरुआत, पीवी सिंधु और शरत कमल ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

स्पोर्ट्स///Peris :

फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक 2024 की रंगारंग भव्य शुरुआत 26 जुलाई की रात को हुई। ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में तिरंगा हाथ में थामकर बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपना पांचवां ओलंपिक खेलने जा रहे टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल ने भारतीय दल का नेतृत्व किया। ये दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने खेल से ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक बनने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार रात 11 बजे 26 जुलाई को हुआ। ओलंपिक खेलों के इतिहास में यह पहली बार रहा जबकि ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह स्टेडियम की बजाय नदी के किनारे हुआ। इसके लिए पेरिस में  सीन नदी को विशेषतौर स्वच्छ किया गया था। नदी साफ होने के बाद शहर की मेयर ने इसमें तैराकी करके भी दिखाई थी। नदी में तैरती नावों में 200 से ज्यादा खिलाड़ियों के प्रतिनिधि सवार थे। उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल जब  नाव पर सवार होकर आया तो भारत के ध्वजवाहक के तौर पर इस बार स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल दिखाई दिये।

उल्लेखनीय है कि इस बार पेरिस ओलंप‍िक में भारत ने 117 ख‍िलाड़‍ियों का दल भेजा है। इन 117 सदस्यों के दल में सबसे अधिक खिलाड़ी एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के हैं। इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। पेरिस में देश के कुल 112 एथलीट 16 खेलों में 69 मेडल इवेंट में भाग ले रहे हैं। पांच रिजर्व एथलीट भी पेरिस में होंगे।

पेरिस ओलंप‍िक के उद्घाटन समारोह में भारतीय पुरुष ख‍िलाड़ी कुर्ता बंडी सेट पहनकर आए जबकि महिला ख‍िलाड़ी भारत के तिरंगे झंडे को दर्शाती हुई, मैचिंग साड़ी में नजर आई।पारंपरिक इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड वाले परिधानों को तरुण टहलियानी ने डिजाइन किया है। पेरिस ओलंपिक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं।

भारत के स्टार खिलाड़ी

तीरंदाजी: दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय

बैडमिंटन: पीवी सिंधु

बॉक्सिंग: लवलीना बोर्गोहेन

घुड़सवारी: अनुष अग्रवाल

गोल्फ: शुभंकर शर्मा

हॉकी: कृष्ण पाठक, नीलकंठ शर्मा और जुगराज सिंह

जूडो: तूलिका मान

नौकायन (सेलिंग): विष्णु सरवनन और नेत्र कुमानन

शूटिंग: अंजुम मोदगिल, सिफ्त कौर समरा, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और अनीश

तैराकी: श्रीहरि नटराज और धिनिधि देसिंघु

टेबल टेनिस: शरथ कमल और मनिका बत्रा

टेनिस: रोहन बोपन्ना, सुमित नागल और श्रीराम बालाजी

जेवेलियन थ्रोः नीरज चोपड़ा

उल्लेखनीय है कि टोक्यो में आयोजित पिछले ओलंप‍िक खेलों में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जो उसका ओलंप‍िक खेलों के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसमें भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का पहला एथलेटिक्स गोल्ड भी शामिल है।

सीन नदी पर 100 नावों में 10000 से अधिक खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह में करीब 100 नावों पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी सीन नदी से होकर गुजरे। इस दौरान एथलीट पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलो नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल से होकर गुजरे। फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज पुल से शुरू हुई और ट्रोकाडेरो पर समाप्त हुई। फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और एक्टर थॉमस जॉली पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की बतौर आर्ट‍िस्ट‍िक डायरेक्टर देखरेख की।

सबसे पहले ग्रीस और सबसे आखिर में फ्रांस के खिलाड़ियों ने किया प्रवेश

उदघाटन समारोह में सबसे पहले ग्रीस के दल ने नाव पर सवार होकर प्रवेश किया। इस दौरान ग्रीस के एथलीट्स का उत्साह चरम पर था। समारोह में सबसे ग्रीस के प्रवेश का कारण यह था कि ओलंपिक खेलों की शुरुआत 1896 में तत्कालीन एथेंस यानी आज के ग्रीस से ही हुई थी। पेरिस ओलंपिक के रंगारंग उद्घाटन समारोह में मेजबान देश फ्रांस ने सबसे अंत में प्रवेश किया। इस ओलंपिक में  फ्रांस के 500 से अधिक एथलीट्स ने भव्य नाव में सवार होकर सभी का अभिवादन स्वीकार किया।

लेडी गागा की शानदार प्रस्तुति

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में गायिका सेल‍िन ड‍ियोन से लेकर लेडी गागा, अया नाकामुरा और गोजिरा की मैजिकल परफॉर्मेंस ने दर्शकों मन खुश कर दिया।  सेलिन ड‍ियोन ने तो अनेक वर्षों के बाद पहली बार किसी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर परफॉर्म किया। बता दें कि प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म टाइटैनिक का सॉन्ग माई हार्ट विल गो ऑन सेल‍िन ने ही गाया था. इस सेरेमनी में कई फ्रांसीसी कलाकारों ने भी परफॉर्म किया। इनमें पियानो वादक सोफियाने पामार्ट और गायिका जूलियट अरमानेट शामिल रहे। वहीं गायक फिलिप कैटरिन और ड्रमर सेरोन, ओपेरा गायिका मरीना वियोटी और हेवी मेटल बैंड गोजिरा ने भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मिस्ट्री मैन सेंटर ऑफ अट्रेक्शन

पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह के दौरान एक शख्स ओलंपिक मशाल के साथ नजर आया। इसे 'मिस्टीरियस मैन' बताया गया। मशाल थामे यह शख्स पूरे समारोह के दौरान आकर्षण का केंद्र रहा, ज‍िसने बाद में मशाल फ्रांस के मशहूर फुटबॉलर जिनेडिन जिडान को सौंपी।

 

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments