आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
नेट रन रेट में पाकिस्तान काफी पीछे, सेमीफाइनल की राह मुश्किल

स्पोर्ट्स

नेट रन रेट में पाकिस्तान काफी पीछे, सेमीफाइनल की राह मुश्किल

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Delhi/New Delhi :

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में विजय रथ पर सवाल भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। लगातार 7 मुकाबले जीतने के बाद टीम ने अपना स्थान अगले दौर के लिए पक्का किया। इसके बाद अगले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को मात देकर लगातार 8वीं जीत हासिल की।

भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में अब तक बेहतर जबरदस्त खेल देखने को मिला है। मेजबान टीम भारत ने जहां अपने विजय अभियान को जारी रखते हुए अब तक सभी 8 मैच जीते हैं तो अफगानिस्तान ने भी बेहद प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। 
साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी। पाकिस्तान की टीम के न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली चमत्कारी जीत के बाद प्रोटियाज टीम ने अगले दौर में जगह बनाई। कमाल की बात यह है कि पाकिस्तान की टीम के सेमीफाइनल की उम्मीदें बहुत ही कम है। नेट रन रेट में वह न्यूजीलैंड से भी पीछे है मतलब आगे जाने के लिए उसे जीत नहीं बल्कि बड़ी जीत चाहिए।
पाकिस्तान की टीम को भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका से मिली चार लगातार हार ने उसकी सेमीफाइनल की उम्मीदों को काफी नुकसान पहुंचाया। नेट रन रेट में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से काफी आगे चल रही है। ऐसे में सिर्फ जीत दर्ज करने से उसको सेमीफाइनल का टिकट पक्का नहीं होने वाला।
इस वक्त पाकिस्तान का नेट रन रेट 0।036 है जबकि न्यूजीलैंड 0।398 नेट रन रेट की बदौलत उससे काफी आगे है। अब पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद लगभग खत्म ही है क्योंकि अगर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ 1 रन से भी जीत दर्ज की तो पाकिस्तान को 130 रन से जीत दर्ज करना होगा।  
पाकिस्तान की टीम के लिए अच्छी बात यह है कि न्यूजीलैंड का मुकाबला उनसे पहले खेला जाना है। श्रीलंका के खिलाफ मैच में अगर कीवी टीम को हार मिलती है तो उसे इंग्लैंड के खिलाप जीत हासिल करना होगा। वहीं न्यूजीलैंड की जीत हुई तो पाकिस्तान के पास समीकरण होंगे कि कितने रन से जीत दर्ज करना है या कितने ओवर में लक्ष्य हासिल करना है। 
इन सबके बीच एक कमाल की बात यह है कि अफगानिस्तान अगर अपने बचे हुए दोनों ही मैच जीत लेता है तो वो आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान से हारने के बाद बांग्लादेश को हरा दे तो न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों ही टीम सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगी। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments