आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
बल्ले पर ओम...केशव महाराज ने लगा दी पाकिस्तानियों की लंका ! फंसे हुए मैच में लगाया विनिंग शॉट

स्पोर्ट्स

बल्ले पर ओम...केशव महाराज ने लगा दी पाकिस्तानियों की लंका ! फंसे हुए मैच में लगाया विनिंग शॉट

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Tamil Nadu/Chennai :

केशव महाराज...यह नाम पाकिस्तानी फैन्स अब काफी दिनों तक नहीं भूलेंगे। केशव ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मुकाबले में मोहम्मद नवाज की गेंद पर चौका जड़कर साउथ अफ्रीका को एक विकेट से जीत दिलाई। केशव भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं और उनका सुल्तानपुर से खास कनेक्शन है।

पाकिस्तान टीम का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में हार का सिलसिला जारी है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुक्रवार (27 अक्टूबर) को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका ने एक विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगातार चार मुकाबले गंवाए हैं। इस हार के साथ ही बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल हो गया है।
सोशल मीडिया पर करने लगे ट्रेंड
साउथ अफ्रीका की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के बाद केशव महाराज सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे। केशव ने ही 48वें ओवर में मोहम्मद नवाज की दूसरी गेंद पर विजयी चौका लगाया। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के 9 विकेट 260 रनों पर गिर चुके थे और उसे 11 रन अब भी बनाने थे। 
विनिंग शॉट के बाद दिखा जोश 
ऐसी मुश्किल परिस्थिति में महराज ने तबरेज शम्सी के साथ मिलकर 11 रनो की बहुमूल्य साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। केशव ने 21 गेंदों पर नाबाद सात रन बनाए, वहीं तबरेज ने 6 गेंदों पर नाबाद चार रनों का योगदान दिया। विनिंग शॉट लगाने के बाद केशव महाराज का जोश देखने लायक था।
हनुमान जी के बड़े भक्त 
केशव महाराज भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं। केशव के पूर्वज भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से ताल्लुक रखते थे। केशव के पिता आत्मानंद महाराज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पूर्वज 1874 के आसपास सुल्तानपुर से डरबन आ गए थे। उस दौर में भारतीय लोग खुशहाल जीवन जीने के लिए काम की तलाश में साउथ अफ्रीका जैसे देश चले जाते थे। केशव हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करते हैं, खासकर वो हनुमान जी के बड़े भक्त भी हैं।
केशव के पिता भी रह चुके क्रिकेटर
केशव के पिता आत्मानंद भी एक क्रिकेटर रह चुके हैं। वह डोमेस्टिक क्रिकेट में विकेटकीपर थे। हालांकि आत्मानंद को कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। केशव महाराज के परिवार में 4 सदस्य हैं। केशव के अलावा माता-पिता और एक बहन है। बहन की शादी श्रीलंका के ही रहने वाले एक व्यक्ति से हुई है। आत्मानंद ने बताया था कि हम अपने परिवार की पांचवी या छठी पीढ़ी हैं। ‘महाराज’ उपनाम मेरे पूर्वजों की ही देन है। हम जानते हैं कि भारत में नाम का महत्व क्या है।
महाराज का क्रिकेट करिअर
33 साल के केशव महाराज ने अभी तक 49 टेस्ट, 37 वनडे और 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान केशव महाराज ने टेस्ट मैचों में 31।99 की औसत से 158 विकेट चटकाए। वहीं, इस स्पिनर के नाम पर वनडे में 44 और टी20 इंटरनेशनल में 22 विकेट दर्ज हैं। महाराज ने बैट से दमखम दिखाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 1129 और वनडे में 209 रन भी बनाए हैं।
केशव महाराज की वाइफ हैं कथक डांसर
केशव महाराज अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं। केशव की पत्नी का नाम लेरिशा मुनसामी है जो जानी-मानी कथक डांसर हैं। लेरिशा मुनसामी की तस्वीरें एवं डांस वीडियोज सोशल मीडिया पर काफी फेमस होती हैं। बॉलीवुड गानों की शौकीन लेरिशा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजारों फॉलोअर्स हैं। केशव और लेरिशा की पहली मुलाकात एक म्यूचुअल फ्रेंड के जरिए हुई थी। धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई थी।
जीत में एडेन मार्करम की अहम भूमिका
पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम की जीत में एडेन मार्करम की भी अहम भूमिका रही। मार्करम ने सात चैके और एक सिक्स की मदद से 93 गेंद पर 91 रन बनाए। मार्करम ने पहले रस्सी वैन डर डुसेन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। फिर उन्होंने डेविड मिलर के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी कर डाली। गेंदबाजी में चार विकेट लेने वाले तबरेज शम्सी प्लेयर ऑफ द मैच रहे।
अंकतालिका में टॉप पर दक्षिण अफ्रीका
साल 1999 के बाद पहली बार साउथ अफ्रीका ने किसी वर्ल्ड कप मैच (टी20/वनडे) में पाकिस्तान को हराया है। मौजूदा वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की छह मैचों में यह पांचवीं जीत रही। इस जीत के साथ ही अंकतालिका में टॉप पर पहुंच गई है। भारत-साउथ अफ्रीका दोनों के ही 10-10 अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट-रनरेट के चलते अफ्रीका टॉप पर आ गया है। हालांकि भारत से साउथ अफ्रीका ने एक मुकाबला ज्यादा खेला है। भारत अब दूसरे और न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है।
क्रिकेट विश्व कप में एक विकेट से जीत

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान, बर्मिंघम 1975
पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज, लाहौर 1987
साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका, प्रोविडेंस 2007
इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, ब्रिजटाउन 2007
अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड, डुनेडिन 2015
न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, ऑकलैंड 2015
साउथ अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, चेन्नई 

साउथ अफ्रीका का सर्वोच्च सफल रनचेज (विश्व कप में)
297 बनाम भारत, नागपुर 2011
271 बनाम पाकिस्तान, चेन्नई 2023
254 बनाम भारत, होव 1999

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments