आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
न त्योहार, न कोई बड़ा दिन...फिर 3 नवंबर को क्यों रिलीज हो रहीं आधा दर्जन हिंदी फिल्में !

मनोरंजन जगत

न त्योहार, न कोई बड़ा दिन...फिर 3 नवंबर को क्यों रिलीज हो रहीं आधा दर्जन हिंदी फिल्में !

मनोरंजन जगत/सिनेमा/Maharashtra/Mumbai :

शुक्रवार यानी 3 नवंबर को एक साथ 6 हिंदी फिल्में रिलीज हो रही हैं। इनमें ज्यादातर ओटीटी पर रिलीज होने के उद्देश्य से बनी लेकिन जब तक बनकर तैयार हुईं, ओटीटी के नियम बदल गए। इन फिल्मों में कई बड़े स्टार्स की फिल्में भी हैं।

अगर आप मूवीज देखने के शौकीन हैं तो 3 नवंबर का दिन आपके लिए खास रहने वाला है। इस दिन एक-दो नहीं बल्कि पूरे 6 हिंदी फिल्में रिलीज होने जा रही हैं। इनमें बड़े स्टार्स और जाने-माने प्रोडक्शन घरानें की फिल्में हैं। दरअसल, इस दौरान एक खबर मार्केट में आ रही है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव और जी5 का विलय होने जा रहा है। यही कारण है कि दोनों ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली नई फिल्मों पर कुछ समय के लिए रोक लगी है। जिसको लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं।
क्या बदल गया ओटीटी के आने से
कहा जा रहा है कि अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वहीं फिल्में रिलीज हो रही हैं जिन्हें इन ओटीटी ने पहले से ही मंजूर कर बनाने में पैसे लगाए हैं या फिर ऐसी फिल्में जिनका बजट काफी ज्यादा है और वे सिनेमाघरों में आ चुकी हैं। इन फिल्मों के ओटीटी अधिकार ही खरीदे गए हैं। अब अगर कोई फिल्म जो सिनेमाघर में रिलीज होने के लिए बनी लेकिन थियेटर डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स न बिक पाने के चलते सीधे ओटीटी पर रिलीज होना चाहती है, ओटीटी पर पहला रिलीज मुश्किल हो गया है। क्योंकि अब बिना ओटीटी की मंजूरी से बनी फिल्मों का थियेटर्स में आना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर कितनी वैल्यू है इसका भी पता चल जाता है और ये भी जानकारी में आ जाता है कि समीक्षकों ने इस फिल्म को कितनी तवज्जो दी है। हालांकि, आजकल समीक्षकों से रेटिंग बढ़वाने का भी नया ट्रेंड सेट हो चुका है।
3 नवंबर को क्यों रिलीज हो रहीं 6 फिल्में 
इसी कारण इस शुक्रवार यानी 3 नवंबर को एक साथ 6 हिंदी फिल्में रिलीज हो रही हैं। इनमें ज्यादातर ओटीटी पर रिलीज होने के उद्देश्य से बनी लेकिन जब तक बनकर तैयार हुईं, ओटीटी के नियम बदल गए। उदाहरण के तौर पर मैचबॉक्स शॉट्स की फिल्म ‘थ्री ऑफ अस’ पिछले साल गोवा में हुए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पेश हुई लेकिन लंबे समय बाद भी न तो किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म और ना ही किसी बड़े प्रोडक्शन हाउस ने इसे खरीदा। ऐसे में फिल्म बिना किसी प्रचार के 3 नवंबर को रिलीज होने जा रही है।
3 नवंबर को रिलीज होंगी ये फिल्में
‘थ्री ऑफ अस’ की तरह की अर्जुन कपूर और भूमि पेडनेकर की फिल्म ‘द लेडी किलर’ का भी मामला है। इस फिल्म का ट्रेलर 29 अक्टूबर को सामने आया और फिल्म 3 नवंबर को रिलीज होनी है। फिल्म का कोई प्रमोशन नहीं हुआ और सिनेमाघरों में सिर्फ औपचारिकता पूरी करने के लिए ही रिलीज हो रही है। हालांकि, ये फिल्म टी सीरीज की पैकेज डील के तहत नेटफ्लिक्स को बेच दी गई है। इसके अलावा 3 नवंबर को ‘आंख मिचैली’ रिलीज हो रही है, जो दो साल पहले ही बन चुकी थी। सोनी पिक्चर्स की यह फिल्म पहले सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। इसमें परेश रावल और मृणाल ठाकुर जैसे स्टार्स हैं। इन्हीं फिल्मों में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा फिल्म ‘यूटी 69’, आशुतोष राणा की फिल्म ‘लकीरें’ और अरुण गोविल-दर्शील सफारी की ‘हुकुस बुकुस’ भी रिलीज होने को तैयार हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments