आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
12,000 करोड़ रुपये की ड्रग्स लेकर समुद्री रास्ते से घुस रहा था पाकिस्तानी, आज तक की सबसे बड़ी ज़ब्ती

,200 करोड़ रुपये कीमत की 2,500 किलोग्राम मेथामफेटामाइन ड्रग्स जब्त

क्राइम

12,000 करोड़ रुपये की ड्रग्स लेकर समुद्री रास्ते से घुस रहा था पाकिस्तानी, आज तक की सबसे बड़ी ज़ब्ती

क्राइम //Kerala/ :

केरल में भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो  को बड़ी कामयाबी मिली है। नेवी और एनसीबी ने एक संयुक्त ऑपरेशन के तहत पश्चिमी समुद्री तट पर करीब 1,200 करोड़ रुपये कीमत की 2,500 किलोग्राम मेथामफेटामाइन ड्रग्स जब्त की है। साथ ही एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा गया है।पकड़ी गई नौका और जहाज से बचाई गई कुछ अन्य वस्तुओं को केरल के कोच्चि समुद्री तट पर मट्टनचेरी घाट लाया गया और इन्हें एनसीबी को सौंप दिया गया एनसीबी के अनुसार यह देश में ‘मेथमफेटामाइन’ की अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है । एनसीबी द्वारा हिंद महासागर में हेरोइन और अन्य दवाओं की तस्करी रोकने के लिए 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' चलाया जा रहा है|

एनसीबी के बयान में कहा गया कि ड्रग्स की खेप के साथ एक मुख्य जहाज ने पाकिस्तान और ईरान के समीप स्थित मकरान समुद्र तट से यात्रा शुरू की थी। मुख्य जहाज की यात्रा के दौरान विभिन्न नौकाओं को मादक पदार्थ वितरित किया जाता है। बयान में कहा गया कि नौसेना द्वारा मेथमफेटामाइन की 134 बोरियां, एक पाकिस्तानी नागरिक, पकड़ी गई नौका और जहाज से बचाई गई कुछ अन्य वस्तुओं को केरल के कोच्चि समुद्री तट पर मट्टनचेरी घाट लाया गया और इन्हें एनसीबी को सौंप दिया गया। 

25,00 किलो से ज्यादा हो सकता है ड्रग्स
एनसीबी ने जब्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है और शुरुआती जांच से पता चला है कि सभी बोरियों में अत्यधिक शुद्धता वाला मेथमफेटामाइन है। एनसीबी ने यह भी कहा कि मादक पदार्थ की सटीक मात्रा का अभी आकलन नहीं किया गया है, लेकिन इसके करीब 2,500 किलोग्राम होने का अनुमान है। 

भारत, श्रीलंका और मालदीप के लिए थी खेप
एजेंसी ने दावा किया कि अफगानिस्तान से भेजी गई लगभग 2,500 किलोग्राम ‘मेथामफेटामाइन’ की ताजा खेप भारत, श्रीलंका और मालदीव के लिए थी। एनसीबी के बयान में कहा गया कि मादक पदार्थ की खेप के साथ एक मुख्य जहाज ने पाकिस्तान और ईरान के समीप स्थित मकरान समुद्र तट से यात्रा शुरू की थी। मुख्य जहाज की यात्रा के दौरान विभिन्न नौकाओं को मादक पदार्थ वितरित किया जाता है।

'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' के तहत हुई कार्रवाई
बता दें कि एनसीबी  द्वारा हिंद महासागर में हेरोइन और अन्य दवाओं की तस्करी रोकने के लिए 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' चलाया जा रहा है।  इस ऑपरेशन को जनवरी 2022 एनसीबी  के महानिदेशक एसएन प्रधान की अध्यक्षता में लॉन्च किया गया था। इस ऑपरेशन को एनसीबी के उप महानिदेशक संजय सिंह की देखरेख में चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन का मकसद समुद्र के रास्ते आने वाले मादक पदार्थों पर नजर रखना और उन्हें जब्त करने का है। 


 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments