आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
रूस के नजदीक ‘परमाणु बम’ गिराने जा रहा नाटो ! लड़ाकू विमानों को भेजा बुलावा, कौन-कौन होगा शामिल?

सेना

रूस के नजदीक ‘परमाणु बम’ गिराने जा रहा नाटो ! लड़ाकू विमानों को भेजा बुलावा, कौन-कौन होगा शामिल?

सेना///Moscow :

नाटो रूस के नजदीक बहुत बड़ा परमाणु अभ्यास करने जा रहा है। इसमें नाटो देशों के लड़ाकू विमान दुश्मन के क्षेत्र में परमाणु बम दागने का अभ्यास करेंगे। इस अभ्यास का नाम स्टीडफास्ट नून है। इस साल नाटो के स्टीडफास्ट अभ्यास का आयोजन इटली के एवियानो एयर बेस पर किया जा रहा है।

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) अगले हफ्ते एक बड़ा परमाणु अभ्यास आयोजित करने जा रहा है। इस अभ्यास को स्टीडफास्ट नून के नाम से जाना जाता है। स्टीडफास्ट नून नाम का यह अभ्यास पूर्वोत्तर इटली के एवियानो एयर बेस पर आयोजित किया जाएगा। इस युद्धाभ्यास के दौरान नाटो के जहाज इटली, क्रोएशिया और भूमध्य सागर के ऊपर अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। 
इस युद्धाभ्यास का आयोजन रूस के वैश्विक परमाणु परीक्षण समझौते से बाहर निकलने की चेतावनी के बाद किया गया है। इस युद्धाभ्यास में परमाणु मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया जाएगा, लेकिन उनमें वॉरहेड नहीं होगा। इसका मतलब होगा कि मिसाइलें अपने लक्ष्य को हिट करेंगी, लेकिन उनमें कोई परमाणु विस्फोटक न होने के कारण रेडिएशन नहीं फैलेगा।
इटली पहुंच रहे नाटो देशों के लड़ाकू विमान
नाटो के अनुसार, सदस्य देशों के लड़ाकू विमान इस हफ्ते के अंत में एवियानो एयर बेस पर इकट्ठा होना शुरू हो जाएंगे। वर्तमान में नाटो के 31 सदस्य हैं। इसमें नीदरलैंड के वोल्केल एबी में 312वें स्क्वाड्रन से एफ-16 विमान शामिल हैं, जिन्हें बम गिराने वाले एफ-16 के साथ मिशन पर भेजा जाएगा। स्टीडफास्ट नून की घोषणा के बाद नाटो महासचिव स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि यह युद्धाभ्यास यूक्रेन पर रूस की आक्रमकता को रोकने में नाटो के परमाणु हथियारों की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। इसमें वोल्केक से डच एफ-16 और लेकनहीथ से अमेरिकी वायु सेना के एफ-15ई लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए एवियानो जा रहे हैं।
परमाणु अभ्यास के दौरान क्या होगा
नाटो का स्टीडफास्ट नून अभ्यास प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है और लगभग एक सप्ताह तक चलता है। इसमें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम लड़ाकू विमान शामिल हैं लेकिन इसमें कोई जीवित बम शामिल नहीं है। पारंपरिक जेट, निगरानी और ईंधन भरने वाले विमान भी नियमित रूप से भाग लेते हैं। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि यह एक नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो हर अक्टूबर में होता है। उन्होंने कहा कि यह अभ्यास हमारे परमाणु निवारक की विश्वसनीयता, प्रभावशीलता और सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा, और यह एक स्पष्ट संदेश भेजता है कि नाटो सभी सहयोगियों की रक्षा और बचाव करेगा।
सोमवार से शुरू होगा नाटो का परमाणु अभ्यास
यह अभ्यास सोमवार से 26 अक्टूबर तक चलने वाला है। इसमें 13 नाटो सहयोगी और विभिन्न प्रकार के विमान शामिल होंगे, जिनमें उन्नत लड़ाकू जेट और यूएस बी-52 बमवर्षक भी अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। अधिकांश प्रशिक्षण रूस की सीमाओं से कम से कम 1,000 किलोमीटर (600 मील) दूर आयोजित किया जाता है। नाटो के पास अपना कोई परमाणु हथियार नहीं है, लेकिन इसके सदस्य देश व्यक्तिगत तौर पर इन्हें रख सकते हैं। नाटो के तीन सहयोगी राष्ट्र अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस परमाणु शक्ति संपन्न हैं।
सीटीबीटी से हटने की तैयारी में रूस
व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि, जिसे 1996 में अपनाया गया और सीटीबीटी के रूप में जाना जाता है, दुनिया में कहीं भी सभी परमाणु विस्फोटों पर प्रतिबंध लगाती है, हालांकि यह कभी भी पूरी तरह से लागू नहीं हुई है। इस पर रूसी और अमेरिकी दोनों राष्ट्रपतियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा कभी इसकी पुष्टि नहीं की गई थी। मंगलवार को, एक शीर्ष रूसी राजनयिक ने कहा कि मॉस्को खुद को अमेरिका के बराबर लाने के लिए संधि से बाहर निकल जाएगा, लेकिन परमाणु परीक्षण तभी फिर से शुरू करेगा जब वाशिंगटन पहले ऐसा करेगा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments