आज है विक्रम संवत् 2081 के अश्निन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:38 बजे तक यानी मंगलवार, 01 अक्टूबर 2024
नेशनल पीपल्स पावर (NPP) की सांसद डॉ हरिनी अमरासूर्या ने श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

राजनीति

नेशनल पीपल्स पावर (NPP) की सांसद डॉ हरिनी अमरासूर्या ने श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

राजनीति///Colombo :

नेशनल पीपल्स पावर (NPP) की सांसद डॉ. हरिनी अमरासूर्या, जो एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद, अधिकार कार्यकर्ता और विश्वविद्यालय व्याख्याता हैं, ने श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। उन्हें मंगलवार (24 सितंबर) को कोलंबो में राष्ट्रपति सचिवालय में राष्ट्रपति अनुर कुमारा डिसानायके द्वारा नियुक्त किया गया। इस प्रकार, वे श्रीलंका के इतिहास में तीसरी महिला प्रधानमंत्री बन गईं।

डॉ. हरिनी अमरासूर्या ने न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और निवेश मंत्री के रूप में भी शपथ ली।

अमरासूर्या 2020 से नेशनल पीपल्स पावर की राष्ट्रीय सूची सांसद के रूप में सेवा कर रही हैं। अपनी राजनीतिक भूमिका के अलावा, उन्होंने श्रीलंका के ओपन यूनिवर्सिटी के सामाजिक अध्ययन विभाग में वरिष्ठ व्याख्याता के रूप में भी काम किया है। अपनी पार्टी में केंद्र-वामपंथी विचारधारा के साथ, वे खुद को एक उदारवादी मानती हैं। हरिनी को युवाओं की बेरोजगारी, लैंगिक असमानता, बाल संरक्षण और श्रीलंका की शिक्षा प्रणाली की अक्षमताओं जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने शोध के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है।

इस बीच, भारत ने सबसे पहले जनथा विमुक्ति पेरामुना (JVP) के नेता अनुर कुमारा डिसानायके को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी। उच्चायुक्त संतोश झा ने व्यक्तिगत रूप से नव-निर्वाचित श्रीलंकाई राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान भारत की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments