आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
नासा ने पृथ्वी के ध्रुवों से गर्मी मापने के लिए एक छोटा उपग्रह लॉन्च किया? समझिए – क्यों?

साइंस

नासा ने पृथ्वी के ध्रुवों से गर्मी मापने के लिए एक छोटा उपग्रह लॉन्च किया? समझिए – क्यों?

साइंस//Delhi/New Delhi :

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने दो जलवायु उपग्रहों में से एक को लॉन्च किया, जो न्यूजीलैंड के माहिया से रॉकेट लैब के इलेक्ट्रॉन रॉकेट के ऊपर पृथ्वी के ध्रुवों पर गर्मी के उत्सर्जन का अध्ययन करेगा। दूसरा उपग्रह अगले कुछ दिनों में प्रक्षेपित किया जाएगा।

नासा प्रीफायर मिशन: नासा ने 25 मई को  एक प्रीफायर मिशन लॉन्च किया, प्रत्येक प्रीफायर उपग्रह 6U क्यूबसैट है। जिसमें सोलर पैनल लगाए जाते हैं, जो सैटेलाइट को पावर देंगे, ऊंचाई में लगभग 90 सेमी और चौड़ाई लगभग 120 सेमी माप सकते हैं

यह छोटा क्यूबसैट उपग्रह क्या करेगा?
दो शोबॉक्स के आकार के क्यूब उपग्रह, या क्यूबसैट, यह मापने के लिए काम करेंगे कि पृथ्वी के दो सबसे ठंडे क्षेत्रों - आर्कटिक और अंटार्कटिका से कितनी गर्मी अंतरिक्ष में फैलती है और यह ग्रह की जलवायु को कैसे प्रभावित करती है।

नासा प्रीफायर मिशन
मिशन को PREFIRE (पोलर रेडिएंट एनर्जी इन फार-इन्फ्रारेड एक्सपेरिमेंट्स) नाम दिया गया है और इसे नासा और विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय (US) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

आइए पहले समझते हैं, क्यूबैट्स क्या हैं?
क्यूबैट्स अनिवार्य रूप से लघु उपग्रह हैं, जिनमें से मूल डिजाइन 10 सेमी x 10 सेमी x 10 सेमी (जो "एक इकाई" या "1u" होता है) क्यूब है - जो रूबिक के क्यूब से थोड़ा बड़ा है - और इसका वजन 1.33 किलोग्राम से अधिक नहीं है। नासा के अनुसार, क्यूबसैट के मिशन के आधार पर, इकाइयों की संख्या 1.5, 2, 3, 6 और 12U हो सकती है।

इन उपग्रहों को पहली बार 1999 में कैलिफोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा सैन लुइस ओबिस्पो (कैल पॉली) और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा शैक्षिक उपकरण के रूप में विकसित किया गया था। हालांकि, पारंपरिक उपग्रहों की तुलना में उनकी कम लागत और कम द्रव्यमान के कारण, उन्हें प्रौद्योगिकी प्रदर्शन, वैज्ञानिक अनुसंधान और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए कक्षा में रखा जाने लगा।

प्रत्येक PREFIRE उपग्रह 6U क्यूबसैट है। जिसमें सोलर पैनल लगाए जाते हैं, जो सैटेलाइट को पावर देंगे, ऊंचाई में लगभग 90 सेमी और चौड़ाई में लगभग 120 सेमी माप सकते हैं। दोनों उपग्रहों को लगभग 525 किलोमीटर की ऊंचाई पर पास के ध्रुवीय कक्षा (पृथ्वी की निचली कक्षा का एक प्रकार) में रखा जाएगा।


शोधकर्ता पृथ्वी के ध्रुवों पर गर्मी के उत्सर्जन को क्यों मापना चाहते हैं?
यह पृथ्वी के ऊर्जा बजट से संबंधित है, जो सूर्य से पृथ्वी पर आने वाली गर्मी की मात्रा और पृथ्वी द्वारा अंतरिक्ष में छोड़ी जाने वाली गर्मी की मात्रा के बीच संतुलन है। दोनों के बीच का अंतर ग्रह के तापमान और जलवायु को निर्धारित करता है।

आर्कटिक और अंटार्कटिका से बड़ी मात्रा में गर्मी दूर-अवरक्त विकिरण के रूप में उत्सर्जित होती है - विद्युत चुम्बकीय विकिरण की अवरक्त सीमा में 3 मीटर से 1,000 मीटर तक की तरंग दैर्ध्य के साथ। हालांकि, वर्तमान में इस प्रकार की ऊर्जा को मापने का कोई तरीका नहीं है। नतीजतन, ग्रह के ऊर्जा बजट के बारे में ज्ञान में अंतर है।

प्रीफायर मिशन क्या है?
PREFIRE मिशन इसे संशोधित करेगा। इसके दो क्यूबसैट पृथ्वी के ध्रुवों से दूर अवरक्त विकिरण का अध्ययन कर सकते हैं और उनके द्वारा एकत्र किए गए डेटा वैज्ञानिकों को ग्रह के ऊर्जा बजट को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे।

नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी के निदेशक लॉरी लैशिन ने कहा, "उनके अवलोकन हमें पृथ्वी के गर्मी संतुलन के मौलिक सिद्धांतों को समझने में मदद करेंगे, जो हमें बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करेगा कि ग्लोबल वार्मिंग हमारे बर्फ, समुद्र और जलवायु को कैसे प्रभावित करती है।

नासा के अनुसार, प्रत्येक प्यूरीफायर क्यूबसैट एक थर्मल इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर से लैस है – जिसे थर्मल इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर (टीआईआरएस) के रूप में जाना जाता है – जो आर्कटिक और अंटार्कटिका से अवरक्त और दूर-अवरक्त विकिरण की मात्रा को मापने के लिए है। स्पेक्ट्रोमीटर में अवरक्त प्रकाश को विभाजित करने और मापने के लिए विशेष रूप से आकार के दर्पण और डिटेक्टर होते हैं।

क्यूबसैट ध्रुवों पर वायुमंडलीय जल वाष्प और बादलों द्वारा फंसे दूर-अवरक्त विकिरण की मात्रा को भी मापेगा और यह क्षेत्र में ग्रीनहाउस प्रभाव को कैसे प्रभावित करता है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments