आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
एन चंद्रबाबू नायडू आज ले रहे हैं आध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

राजनीति

एन चंद्रबाबू नायडू आज ले रहे हैं आध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

राजनीति//Andhra Pradesh/Hyderabad :

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय गठबंधन (एनडीए) के प्रमुख घटक दल  तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख एन.चंद्रबाबू नायडू आज, बुधवार 12 जून को  चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के के पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। उनके इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री जे.पी.नड्डा और बंडी संजय कुमार के साथ-साथ कई अन्य नेता शामिल होंगे। 

आंध्र प्रदेश में एनडीए ने तेलुगूदेशम पार्टी के नेतृत्व में राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ा था। चुनाव परिणाम के बाद अब  तीन पार्टियों टीडीपी, जनसेना और भाजपा के शीर्ष नेताओं गहन चर्चा की। इसके बाद  संयुक्त रूप से यह निर्णय किया गया है कि 19 कैबिनेट मंत्रालय पद टीडीपी पार्टी के नेताओं को, 4 मंत्रालय पद जनसेना पार्टी के नेताओं को और 2 मंत्रालय पद भाजपा पार्टी के नेताओं को आवंटित किए जाएंगे। 

एडीए नेताओं के अनुरोध के बाद राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर ने मंगलवार को नायडू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद मंगलवार, शाम को नायडू ने राजभवन में नजीर से मुलाकात की। अब आज बुधवार 12 जून को टीडीपी प्रमुख विजयवाड़ा के बाहरी इलाके केसरपल्ली में गन्नावरम हवाई अड्डे के सामने मेधा आईटी पार्क के पास पूर्वाह्न 11.27 बजे शपथ लेंगे।

मंगलवार को तेलुगू देशम विधायक दल और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों ने नायडू को अपना नेता चुना। विधायकों को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि वह अमरावती को आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

नायडू ने कहा, “आप सभी के सहयोग से मैं कल (मुख्यमंत्री के रूप में) शपथ ग्रहण कर रहा हूं और इसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं।” चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की घोषणा करते हुए नायडू ने कहा कि उन्होंने राज्य के लिए केंद्र सरकार से सहयोग मांगा है और कहा कि उन्हें इसका “आश्वासन” दिया गया है।

बैठकों के बाद, तेदेपा, भाजपा और जनसेना सहित राजग के नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। नायडू के साथ अन्य नेताओं के भी शपथ लेने की संभावना है, जिनमें जनसेना प्रमुख पवन कल्याण और इसके वरिष्ठ नेता एन. मनोहर, नायडू के पुत्र नारा लोकेश और तेदेपा आंध्र प्रदेश के नेता अचेन नायडू शामिल हो सकते हैं।

राजग सूत्रों के अनुसार पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई है। राजग के सहयोगी जनसेना और भाजपा को मंत्रिमंडल में पांच से छह पद मिलने की संभावना है। आंध्र प्रदेश विधानसभा की सदस्य संख्या (175) के अनुसार, मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 26 मंत्री हो सकते हैं.

समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव नीरव कुमार प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री के बुधवार को सुबह 8.20 बजे दिल्ली से गन्नावरम हवाई अड्डे के लिए रवाना होने और 10.40 बजे पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि संभावित कार्यक्रम के अनुसार मोदी के सुबह 10.55 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है और वह सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री के दोपहर 12.40 बजे हवाई अड्डे पर लौटने और 12.45 बजे भुवनेश्वर के लिए रवाना होने की उम्मीद है।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments