आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
 दिल्ली कैपिटल्स को पछाड़ मुंबई इंडियंस बनी महिला प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन; 6 करोड़ प्राइज मनी से मालामाल

स्पोर्ट्स

दिल्ली कैपिटल्स को पछाड़ मुंबई इंडियंस बनी महिला प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन; 6 करोड़ प्राइज मनी से मालामाल

स्पोर्ट्स/क्रिकेट/Maharashtra/Mumbai :

महिला प्रीमियर लीग -2023 का पहला खिताब जीतकर मुंबई इंडियंस ने इतिहास रच दिया। रविवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में हरमन ब्रिगेड ने मेग लैनिंग सेना को 7 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 9 विकेट पर 131 रनों ही बना पाई। जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने 3 गेंद रहते 19.3 ओवर में 3 विकेट पर 134 रन बनाकर यह मुकाबला जीत लिया।

शिखा पांडे और राधा यादव की तूफानी बैटिंग
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स का फैसला सही साबित नहीं हुआ। टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा महज 11 रन बनाकर आउट हो गईं। उनके बाद एलिस कैप्सी बिना खाता खोले चलती बनीं और एक के बाद एक विकेट गिरते गए। इस तरह दिल्ली कैपिटल्स 79 रनों पर 9 विकेट गंवाकर काफी मुश्किल थी।

हालांकि शिखा पांडे और राधा यादव ने तूफानी बैटिंग करते हुए अंतिम विकेट 50 से ज्यादा रनों की सझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। शिखा ने 17 गेंदों में नाबाद 27 और राधा यादव ने 12 गेंदों में नाबाद 27 रनों की शानदारी पारी खेली। इन दोनों की अहम पारी की मदद ने टीम का स्कोर 131 तक पहुंच सका। इसके अलावा दिल्ली के लिए मारिजान कैप 18 और मेग लेनिंग 35 रन बनाए। मुंबई के लिए एसी वोंग और हैली मैथ्यूज ने 3-3 विकेट झटके। जबकि मेली केर को 2 विकेट मिले।

ख़राब थी शुरुआत 
हालांकि दिल्ली द्वारा दिए गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। मुंबई ने महज 13 रनों पर ही सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया का विकेट गंवा दिया। इसके बाद हीली मैथ्यूज भी चलती बनीं। 23 रन के स्कोर पर दो विकेट के बाद नेट साइवर-ब्रंट और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 72 रनों की साझेदारी करके मुंबई की शानदार वापसी कराई।

साइवर-ब्रंट के तूफान में उड़ी दिल्ली कैपिटल्स
 कप्तान हरमनप्रीत कौर 37 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट हो गई। हरमन के आउट होने के बाद मुंबई को जीत के लिए 23 गेंदों पर 37 रनों जरुरत थी। यहां से नेट साइवर-ब्रंट और एमिलिया केर ने 39 रनों की नाबाद पार्टनरशिप करके टीम को जीत दिला दी। एमिलिया केर ने नाबाद 14 रन बनाए जिसमें दो चौके शामिल थे। वहीं नेट साइवर-ब्रंट ने 55 गेंदों पर नाबाद 60 रनों शानदार पारी खेली। साइवर-ब्रंट ने अपनी पारी में सात चौके लगाए। दिल्ली के लिए राधा यादव और जेस जोनासेन ने एक-एक विकेट लिया।

मुंबई इंडियंस छह करोड़ से मालामाल 
फाइनल मुकाबला जीतने वाली मुंबई इंडियंस को डब्ल्यूपीएल का टाइटल जीतने पर 6 करोड़ रुपए की प्राइज मनी इनाम में मिली। दूसरे नंबर पर रही दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़, एलिमिनेटर हार कर तीसरे नंबर पर रहने वाली यूपी वॉरियर्स को एक करोड़ रुपए मिले। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात जायंट्स को टीम को बगैर प्राइज मनी के संतोष करना पड़ा। गौरतलब है कि 2008 में हुए आईपीएल के पहले सीजन में विजेता राजस्थान रॉयल्स को 4.8 करोड़ रुपये ही मिले थे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments