आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
आरएसएस के सरसंघचालक भागवत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण, हिंडौन में विद्या मंदिर की शिशु वाटिका में विकसित होगी पंचवटी 

सरसंघचालक ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण

सामाजिक

आरएसएस के सरसंघचालक भागवत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण, हिंडौन में विद्या मंदिर की शिशु वाटिका में विकसित होगी पंचवटी 

सामाजिक//Rajasthan/ :

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डाॅ मोहन मधुकरराव भागवत संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के तीन दिवसीय प्रवास पर रविवार रात हिन्डौन पंहुचे। सोमवार 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस पर डॉ मोहन भागवत द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति के साथ शिशु वाटिका परिसर में चीकू एवं आंवले के पौधे का रोपण किया गया। डॉ मोहन भागवत ने प्रारंभ में पौधे का पूजन करते हुए मंत्रोचार के साथ पौधारोपण किया। इस अवसर पर क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कटहल, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी ने बिल्वपत्र एवं प्रांत प्रचारक बाबुलाल ने आम का पौधा लगाया। 

शिशु वाटिका में पांच फलदार पौधो की पंचवटी तैयार की गई है। आदर्श विद्या मंदिर प्रबंध समिति ने संकल्प लिया कि इन पौधों को वृक्ष के रूप में विकसित करेंगे।
एक पेड़ देश के नाम
 पर्यावरण गतिविधि द्वारा एक पेड़ देश के नाम अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत इस अभियान में बीज से पौधे बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिया जाता है। पर्यावरण गतिविधि ने सभी से इस प्रकार तैयार पौधे को स्वयं के घर पर लगाने का आह्वान किया है।
 इस अवसर पर सर्वाधिकारी प्यारेलाल मीणा, वर्ग कार्यवाह गेंदालाल, विद्या भारती जिला व्यवस्थापक बजरंगलाल, जिला कोषाध्यक्ष शिवकुमार, संरक्षक राधेश्याम अग्रवाल, अध्यक्ष राधारमण गोयल, व्यवस्थापक प्रसून कुमार जैन, सह व्यवस्थापक ओमप्रकाश  मंगल, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा, सह कोषाध्यक्ष रामचंद्र सिंह, माध्यमिक प्रधानाचार्य  मुरारीलाल पुरवंशी, प्राथमिक प्रधानाचार्य वीरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे।

संघ शिक्षा वर्ग में पर्यावरण प्रेमी संकल्पना
ज्ञातव्य हो कि संघ शिक्षा वर्ग पर्यावरण प्रेमी संकल्पना के आधार पर चलाए जाते हैं जिसमें पौधों के संग्रहण में प्लास्टिक थैलियों का उपयोग नहीं किया जाता है। इसी तरह भोजन पैकेट एकत्र करते समय प्लास्टिक थैली की बजाय कागज की थैली का उपयोग किया जाता है। बैनर भी कपड़े पर बनाए जाते हैं। खाद्य सामग्री में आई प्लास्टिक से ईकोब्रिक्स बनाने का कार्य होता है। बर्तन धोने, स्नान आदि में कम से कम पानी व्यय हो इस बात का भी प्रशिक्षण 253 शिक्षार्थियों को दिया जा रहा है।

संघ शिक्षा वर्ग का समापन 9 जून को
संघ शिक्षा वर्ग का समापन कार्यक्रम 9 जून को होगा। समापन पर हरीमोहन बरनाला मुख्य अतिथि रहेंगे। संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में सहभागी होंगे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments