आज है विक्रम संवत् 2081 के भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि रात 07:57 त बजे तक तदुपरांत षष्ठी तिथि यानी रविवार, 08 सितंबर, 2024 परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण, चीन-पाक पलभर में खाक पैरालंपिक: प्रवीण कुमार ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड राजस्थान: 108 आईएएस के बाद 386 आरएएस अधिकारियों का ट्रांसफर
मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट 5 दिनों तक सस्पेंड, राज्य के सभी स्कूल 27 और 29 सितंबर को बंद

क्राइम

मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट 5 दिनों तक सस्पेंड, राज्य के सभी स्कूल 27 और 29 सितंबर को बंद

क्राइम //Manipur/Imphal :

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों को सतर्क कर दिया गया है और छात्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं। बयान में कहा गया है कि सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया कि ‘फिजाम हेमजीत और हिजाम लिनथोइनगंबी के अपहरण और हत्या में शामिल सभी आरोपियों के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी’।

इम्फाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर मंगलवार को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के कुछ घंटे बाद मणिपुर सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। इम्फाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया, जिसमें 45 से अधिक छात्र घायल हो गए।
एक अधिसूचना में कहा गया, “मणिपुर सरकार ने राज्य के अधिकार क्षेत्र में वीपीएन के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं, इंटरनेटध्डेटा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से एक अक्टूबर, 2023 की शाम 7ः45 बजे तक निलंबित करने का निर्णय लिया है।” मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण, राज्य सरकार ने एक अन्य अधिसूचना में घोषणा की कि सभी सरकारी और निजी स्कूल बुधवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे। बृहस्पतिवार को पैगंबर मोहम्मद की जयंती ईद-ए-मिलाद के अवसर पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश है।
पुलिस ने छात्रों पर किया लाठीचार्ज
इससे पहले, दो युवकों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ घंटों बाद इंफाल स्थित स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने विरोध रैलियां निकालीं और हत्या में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। प्रदर्शनकारियों की इंफाल पूर्वी जिले के संजेनथोंग के पास पुलिस के साथ झड़प हो गई जब सुरक्षाबलों ने उन्हें यहां मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर बढ़ने से रोक दिया। पुलिस ने आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले और लाठीचार्ज किया।
45 छात्र हुए जख्मी
चिकित्सा सुविधाओं के अधिकारियों ने कहा कि पुलिस कार्रवाई में 45 से अधिक छात्र घायल हो गए और उन्हें इंफाल पूर्व और पश्चिम जिलों के विभिन्न निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उनमें से 31 का इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है, 12 अन्य का दो सरकारी सुविधाओं में इलाज चल रहा है, जबकि दो अन्य को दूसरे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
युवकों की हत्या में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग
लापता छात्रों के शवों की तस्वीरें सोमवार को सोशल मीडिया पर सामने आईं, जिसके बाद मणिपुर सरकार ने लोगों से संयम बरतने और अधिकारियों को दोनों के अपहरण और हत्या की जांच करने में सहयोग करने के लिए कहा। दोनों युवकों की पहचान फिजाम हेमजीत (20) और हिजाम लिनथोइनगांबी (17) के रूप में हुई। दोनों युवकों की हत्या में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर छात्रों ने इंफाल पश्चिम जिले के उरीपोक, ओल्ड लाम्बुलाने, सिंगजामेई में भी रैलियां निकालीं। थौबल, काकचिंग और बिष्णुपुर जिलों से छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच इसी तरह की झड़प की सूचना मिली है।
सीबीआई को सौंपी गई जांच
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के सचिवालय द्वारा सोमवार देर रात जारी किये गए एक बयान में राज्य सरकार ने कहा कि जांच के लिए मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया है। बयान में कहा गया है, “केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से राज्य की पुलिस छात्रों के लापता होने की परिस्थितियों का पता लगाने और उनकी हत्या करने वाले षड्यंत्रकारियों की पहचान करने के लिए जांच कर रही है। आरोपियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया है।”
सुरक्षाकर्मियों को सतर्क किया गया
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों को सतर्क कर दिया गया है और छात्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं। बयान में कहा गया है कि सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया कि ‘फिजाम हेमजीत और हिजाम लिनथोइनगंबी के अपहरण और हत्या में शामिल सभी आरोपियों के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी’।
दो तस्वीरें सोमवार रात सोशल मीडिया पर आईं 
यह भी बयान में कहा गया कि सरकार न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस जघन्य अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी। प्रशासन ने लोगों से ‘संयम बरतने और अधिकारियों को जांच करने देने’ का आग्रह किया। लापता छात्रों की दो तस्वीरें सोमवार रात सोशल मीडिया पर आईं। इनमें से एक तस्वीर में कथित तौर पर छात्र दो हथियारबंद लोगों के साथ नजर आ रहे हैं और दूसरी तस्वीर में दो शव दिख रहे हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments